आपके स्मार्टफोन से डाटा चुरा रहीं म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स

9/13/2019 4:56:36 PM

गैजेट डैस्क : एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। सोनिक वॉल कैप्चर लैब्स के रिसर्चर्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि RB music नाम की म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप में एक स्पाईवेयर (एक तरह का वायरस) मौजूद है जो बड़ी चालाकी से यूजर्स के फोन को हैक कर डाटा को ऐक्सेस कर रहा है।

उन्होंने बताया कि यह एप Ahmyth RAT (रिमोट एक्सैस ट्रोजन) नाम के एक पुराने मैलवेयर प्रोग्राम के सॉफ्टवेयर कोड का इस्तेमाल कर यूजर्स के फोन से संवेदनशील जानकारियों को चुरा रही है। आपको बता दें कि रैट एक मैलवेयर कोड है जो यूजर्स के स्मार्टफोन में डाइवर्जन ऐप्लिकेशन्स, फ्रीवेयर या ईमेल के जरिए एंटर कर जाता है और बड़ी आसानी से इंफेक्टेड डिवाइस से डाटा को चोरी करने लगता है।

इकट्ठी करता है यूजर की लोकेशन की जानकारी

सोनिक वॉल ने एक प्रेस रिलीज में बताया है कि किसी को शक ना हो इसी लिए यह एप एक असली स्ट्रीमिंग म्यूजिक प्लेयर प्लैटफॉर्म मुहेया करवाती है, लेकिन बैकग्राहउंड में यह एप यूजर के डाटा को चोरी करती हैं। इस एप के जरिए हैकर्स न सिर्फ यूजर के कॉल लॉग, एसएमएस और कॉन्टैक्ट्स को ऐक्सेस करते हैं बल्कि वे फाइल्स के साथ डिवाइस की लोकेशन पर भी नजर रखते हैं।

RB म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप को लेकर सामने आई इस खबर से साफ जाहिर होता है कि सही एप्पलिकेशन्स में भी मैलवेयर डिवेलपर्स एक सैंपल कोड का इस्तेमाल कर उसे प्रभावित कर देते हैं। इस तरह की एप्स को रिमूव कर देना ही सही है। 
 

Hitesh