स्मार्टफोन बेचने की सोच रहे हैं तो न करें ये गलतियां, पहले सुरक्षित कर लें अपना डाटा

4/27/2020 4:29:21 PM

गैजेट डैस्क: अगर आपका स्मार्टफोन पुराना हो गया है और आप उसे बेच कर नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। नया फोन खरीदते समय ज्यादा तर लोग अपना पुराना फोन रिटेल स्टोर पर जाकर बेच देते हैं। इस दौरान डाटा लीक होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। तो ऐसे में आज हम आपको कुछ अहम टिप्स देने जा रहे हैं, जो स्मार्टफोन बेचते समय आपके डाटा को सुरक्षित रखने में काफी काम आएंगे।

फोन में से लॉग आउट करें गूगल की आईडी

मोबाइल बेचने से पहले गूगल की आईडी को लॉग आउट कर दें। इस आईडी के जरिए आपका बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ होता है। ऐसा करने के लिए आपको यूजर एंड अकाउंट्स की ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘रिमूव’ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।

डाटा का जरूर कर लें बैकअप

स्मार्टफोन बेचने से पहले जरूरी है कि आप अपने डाटा का बैकअप कर लें। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर बैकअप की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप अपनी हर एक तस्वीर, दस्तावेज और वीडियो को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में से डिलीट करें पासवर्ड्स

स्मार्टफोन को बेचने से पहले इसमें सेव सभी पासवर्ड्स को हटाना बहुत ही जरूरी है। ऐसा अगर आप नहीं करते हैं तो आपका डाटा गलत हाथों में जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको पहले प्रोफाइल में जाकर सेव पासवर्ड के विकल्प को चुनना होगा। यहां आपको हर वेबसाइट का पासवर्ड दिखाई देगा, जिसे आप इस्तेमाल करते हैं। इन पासवर्ड को डिलीट करने के लिए आपको इनके आगे बने हुए तीन डॉट पर क्लिक करना पड़ेगा।

फैक्टरी रीसेट कर दें स्मार्टफोन

बैकअप कर लेने के बाद फोन बेचने से पहले आप फोन को फैक्टरी रीसेट करेंगे तो इससे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम का डाटा अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रीसेट की ऑप्शन को चुनना पड़ेगा। इसके बाद रीसेट फोन पर क्लिक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static