Teacher''s Day 2021: शिक्षकों के लिए बहुत काम की हैं ये मोबाइल ऐप्स, ऐसे करें डाउनलोड

9/5/2021 12:16:27 PM

गैजेट डेस्क: कोविड-19 के कारण छात्रों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है तो ऐसे में शिक्षक छात्रों की रुचि बनाए रखने के लिए कुछ नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे है। इनके बारे में ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं। अगर आप भी एक शिक्षक हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ऐप्स के बारे में जानकारी देंगे जो आपके बहुत काम की साबित हो सकती हैं।

ClassDojo
इसे कक्षा प्रबंधन ऐप भी कहा जाता है जोकि शिक्षकों को छात्र के व्यवहार में सुधार करने और उसके माता-पिता के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद करती है। इसे प्ले स्टोर पर उपलब्ध किया गया है।
PunjabKesari
Kahoot
छात्रों को प्रेरित करने के लिए शिक्षक इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खास तौर पर लर्निंग को मजेदार बनाने के लिए लाया गया है। ये ऐप लेसन्स को गेम में बदल देती है जिससे समझने में छात्र को आसानी होती है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
PunjabKesari
Nearpod
इस ऐप की मदद से शिक्षक प्रसेन्टेशन देने या किसी लेसन को पढ़ाने से पहले उसे कैसे पढ़ाया जाए इसका प्लान बना सकते हैं। इसमें स्लाइड्स बनाई जा सकती हैं जिनमें टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, वेबसाइट, प्रश्न, क्विज़, पोल और असाइनमेंट को शामिल किया जा सकता है। प्ले स्टोर पर यह ऐप भी उपलब्ध है।
PunjabKesari
iTunes U
इस ऐप को असाइनमेंट एकत्र करने के लिए बनाया गया है। इसके साथ ही शिक्षक ऐप के जरिए छात्रों को ग्रेड देना, कक्षा में चर्चा शुरू करना या सवालों के जवाब दे सकते हैं। इसे एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध किया गया है।
PunjabKesari
Quizlet
किसी भी विषय के बारे में अध्ययन करने, अभ्यास करने और उसमें महारत हासिल करने के लिए क्विज़लेट ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप में विशेषज्ञ स्पष्टीकरण और एआई लर्निंग असिस्टेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसे भी एप्प स्टोर पर उपलब्ध किया गया है।
PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static