2021 में ये इलेक्ट्रिक कारें होंगी भारतीय बाजार में लॉन्च

5/17/2021 9:43:50 PM

ऑटो डैस्क । आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है, इसलिए लगभग सभी कार निर्माता कंपनियों में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की होड़ मची हुई है। कोविड की दूसरी लहर के चलते फिलहाल ऑटो कंपनियों ने अपने प्लांट अस्थाई रूप से बंद किए हुए हैं। बावजूद इसके साल 2021 में कई इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में लॉन्च होंगी। बता दें, टाटा नेक्सन और एमजी मोटर्स की जैडएस इलेक्ट्रिक कार को भारत में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। यही वजह है कि अन्य कार निर्माता कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक कारें लाने की तैयारियों में जुटी हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी इलैक्ट्रिक कारें 2021 में भारत में लॉन्च होंगी।

 

PunjabKesari

 

टेस्ला मॉडल 3

अमेरिकन इलैक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लाने की पूरी तैयार कर चुकी है। कंपनी ने मुम्बई में अपना हैडक्वार्टर बना लिया है और उत्पादन के लिए कर्नाटक में प्लांट स्थापित किया जा चुका है। कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार की बिक्री मॉडल-3 के साथ शुरू करेगी। टेस्ला मॉडल 3 कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर भारत में आएगी। इस कार की कीमत लगभग 55 लाख रुपए हो सकती है। यह कार एक बार फुल चार्जिंग में 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर पाएगी। वहीं इसकी टॉप स्पीड 162 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह कार 3.1 सैकेंड में 0 से 100 किलोमीअर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी।

 

PunjabKesari

 

वोल्वो एक्ससी 40 रिचार्ज

वोल्वो ने लगभग 2 महीने पहले ही अपनी न्यू एक्ससी 40 रिचार्ज को पेश किया था। भारत में यह वोल्वो की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की प्री-बुकिंग अगले महीने से शुरू कर देगी और अक्टूबर 2021 तक डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी। इसमें 150KW की मोटर लगी होगी जोकि 402बीएचपी की पावर और 660 एनएम का टॉर्क जैनरेट करेगी। यह कार 4.9 सैकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी।

 

PunjabKesari

 

ऑडी e-Tron

ऑडी इंडिया ने इसी साल e-Tron और e-Tron स्पोर्ट्सबैक कार लाने की घोषणा की है। भारतीय बाजार के लिए ऑडी की यह पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। इन दोनों कारों में लगी मोटर 355बीएचपी की पावर और 561 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी।  बताया जा रहा है कि इसकी रेंज 452 किलोमीटर होगी। इस गाड़ी की अनुमानित कीमत 1.40 लाख रुपए हो सकती है।

 

PunjabKesari

 

महिंद्रा eKUV 100

भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा आने वाले कुछ महीनों में अपनी eKUV 100 को लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 8.25 लाख रुपए एक्स शोरूम है। इसमें 40KW की मोटर लगी होगी जोकि 53 बीएचपी की पावर और 120 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करेगी। यह कार महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो 2020 में पेश की थी। इसमें 15.9kWH की लीथियम ऑयन बैटरी लगी होगी और एक बार फुल चार्ज होने पर 120 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकेगा।

 

PunjabKesari

 

पोर्श टायकन

पोर्श की टायकन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार भी इसी साल भारत में आएगी। यह पोर्शा मिशन ई मॉडल पर आधारित है जिसे 2015 में दिखाया गया था। यह एक सेडान है लेकिन इसमें पावर सुपर कार के बराबर की मिलेगी। यूं भी कहा जा सकता है कि यह एक फोर डोर, फोर सीटर स्पोटर्स कार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगल चार्ज पर यह गाड़ी 500 किलोमीटर तक की रेंज देगी। 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार यह मात्र 3.5 सैकंड्स में पकड़ सकेगी।

 

PunjabKesari

 

मर्सेडीज बैंज ईक्यूएस

पिछले महीने ही मर्सेडीज बैंज ने अपनी ईक्यूएस इलेक्ट्रिक कार को ग्लोबल मार्केट में पेश किया था। यह गाड़ी मर्सेडीज इंडिया की ऑफिशियल वैबसाइट पर भी लिस्टेड है। यह इलेक्ट्रिक कार साल 2021 के आखिर में लॉन्च हो सकती है। यह लग्जरी कार दो ट्रिम- ईक्यूएस 450+ और ईक्यूएस 580 4MATIC में उपलब्ध होगी। ईक्यूएस 450+ बेस वैरिएंट होगा जिसमें सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी। यह 325 बीएचपी की पावर और 568 एनएम की टॉर्क जैनरेट करेगी। वहीं ईक्यूएस 580 4MATIC में फ्रंट और रियर दोनों एक्सेल में बैटरी लगी होगी जोकि 516 बीएचपी की पावर और 855 एनएम की टॉर्क प्रदान करेगी। ईक्यूएस की अनुमानित कीमत 1.75 करोड़ रुपए है।

 

PunjabKesari

 

टाटा अल्ट्रोज ईवी

भारतीय कंपनी टाटा की अल्ट्रोज ईवी  को 2019 के जेनेवा मोटर शो में पेश किया गया था। यह फुली इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है। इस कार के 2021 के आखिर तक लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसमें भी लीथियम ऑयन बैटरी लगी होगी। इस कार की कीमत लगभग 14 लाख रुपए होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Bharat Mehndiratta

Recommended News

Related News

static