Best Games 2018: इस साल मोबाइल गेमिंग को मिला बढ़ावा

12/25/2018 11:50:43 AM

गैजेट डैस्क : समय के साथ-साथ स्मार्टफोन्स को काफी बेहतर बना दिया गया है जिससे मोबाइल गेमिंग को काफी बढ़ावा मिला है। आज के दौर में सस्ते स्मार्टफोन्स कई तरह की लोकप्रिय एंड्रॉयड गेम्स को सपोर्ट करते हैं। वहीं द्बह्रस् यूजर्स हाई एन्ड गेम्स को काफी पसंद कर रहे हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं इस साल कौन सी टॉप 7 गेम्स ने हमारी लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

PUBG

इस साल PUBG यानी प्लेयर अननोन बैटल ग्राऊंड्स गेम को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया गया, वहीं भारत में भी इसने बाकी गेम्स को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं। 1 वर्ष से भी कम समय में इस ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम ने बाकी की सभी गेम्स को पीछे छोड़ दिया। इस ऑनलाइन गेम में हाई क्वालिटी ग्रॉफिक्स दिए गए हैं व यूजर 4 लोगों का ग्रुप बनाकर आपस में बातचीत करते हुए इसे खेल सकते हैं। अब तो इसमें vikendi स्नो मैप को भी शामिल कर दिया है जो गेमर्स के अनुभव को और भी बेहतर बनाने में काफी मदद करेगा। 

Fortnite

PUBG की तरह ही यह बैटल रॉयल गेम है जिसे iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है। यानि अगर आपके पास एप्पल डिवाइस है तब ही आप इस गेम को खेल सकते हैं। गेम के डिजाइन को काफी बेहतर बनाया गया है व इसमें वीकली अपडेट्स देखने को मिलते हैं जो यूजर्स के अनुभव को और भी बेहतर बनाते हैं। खास बात यह है कि इसे आईफोन ६स् से लेकर ऊपर के सभी मॉडल्स पर उपलब्ध किया गया है जिस वजह से एप्पल यूजर्स इस गेम को काफी पसंद करते हैं। 

Asphalt 9: Legends

लाजवाब ग्राफिक्स होने के कारण रेसिंग गेम असफाल्ट 9 को इस साल काफी पसंद किया गया है। गेम में आपको धीरे-धीरे दुनिया भर से 50 कारें दिखाई जाएंगी जिन्हें अलग-अलग लैवल को पार करते हुए आपको जीतना होगा। इसमें लाजवाब रेसिंग कन्ट्रोल्स दिए गए हैं जो रेसिंग के दीवानों को काफी पसंद आ रहे हैं। 

Ludo King

लुडो एक बोर्ड गेम है जिसे दोस्तों और परिवार के साथ खेला जा सकता है लेकिन जबसे इसे मोबाइल प्लेटफॉर्म पर लाया गया है लोग इस गेम के दीवाने हो गए हैं। यह एक मल्टीप्लेयर गेम है जिसे किसी भी प्लेटफॉर्म पर फिर चाहे वह एंड्रॉयड हो या द्बह्रस्, उपयोग में लाया जा सकता है और इसके लिए इंटरनैट कनैक्शन की भी जरूरत नहीं है। 

Subway Surfers

इस गेम को बच्चों के लिए खास तौर पर बनाया गया है। सबवे सर्फर्स में ट्रेन के ऊपर से दौड़ते हुए आपको क्वाइन क्लैक्ट करने होंगे। धीरे-धीरे आपकी स्पीड बढ़ती जाती है और आपको टकराने से बचना होगा। गेम को खेलना काफी आसान है जिस वजह से यह काफी लोकप्रिय भी हो गई है। 

Clash of Clans
यह स्ट्रैटजी गेम काफी समय से चर्चा का विषय बनी हुई है। इसमें आपको अपना गांव खुद बनाकर अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करना होता है जिसके बाद आप दूसरे गांव पर हमला कर विजय प्राप्त कर सकते हैं, इस ऑनलाइन गेम को लाखों यूजर्स खेलते हैं और बहुत से यूजर्स को यह काफी पसंद भी आ रही है। 


 

Jeevan