अगर आप कार से लम्बे सफर पर निकलने की कर रहे हैं तैयारी तो इन बातों का रखें खास ध्यान

3/1/2021 4:50:00 PM

ऑटो डैस्क: बहुत से लोगों को अपनी कार से नई-नई जगह पर घूमने जाना पसंद होता है। कार से लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले आपको कुछ बातों को अपने ध्यान में रखना चाहिए, जिनकी मदद से आप मीलों का सफर तय करते समय चिंता मुक्त रह सकते हैं।

कार में फुल रखें ईंधन

लम्बे सफर पर निकलने से पहले कार का ईंधन भरवा लें। यह दिमाग में रख कर कि ईंधन रास्ते में भरवा लेंगे सहीं नहीं रहेगा क्यों कि हो सकता है कि आप सफर पर निकलें और रास्ते में किसी जगह पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा हो और आपको घंटों रुक कर उसके खुलने का इंतज़ार करना पड़ें तो इससे आपके लिए समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग कार को स्टार्ट करके उसके AC में बैठते हैं तभी उन्हें स्कून मिलता है इसी लिए लम्बे सफर पर जाने से पहले फ्यूल टैंक फुल करवा लेना ही सही निर्णय रहता है।

हमेशा अपने साथ रखें एक और ड्राइवर

लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले यह जरूरी है कि आपकी कार में कम से कम दो लोगों को ड्राइविंग आती हो। सफर के दौरान अगर वाहन चालक की तबियत खराब हो जाए तो ऐसे में दूसरा व्यक्ति कार चला सकता है। इसके अलावा अगर आप ड्राइव करते हुए थक जाएं तो दूसरा ड्राइविंग कर सकता है। कई बार लम्बे सफर के दौरान ड्राइविंग करना बेहद थकान भरा हो सकता है ऐसे में हल्की सी आसावधानी आपकी जान को जोखिम में डाल सकती है।

कार की क्षमता के हिसाब से ही बैठें 

कार की सीटिंग अरेंजमेंट के हिसाब से ही आपको लोगों को कार में बेठाना है। अगर आपके पास 5 सीटर कार है और आप लम्बे सफर पर कुल चार लोग जाते हैं तो आपका सफर काफी आरामदायक रहेगा, वहीं अगर आपके पास 7 सीटर कार है तो इसमें 6 या 5 लोग ही सफर करें। ऐसा करने पर आप बेहद ही कंफर्टेबली यात्रा कर सकेंगे। दरअसल, कार की कैपेसिटी से ज्यादा लोग अगर इसमें बैठेंगे तो इससे कार के इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे माइलेज भी कम हो जाती है। इसके अलावा लंबे सफर में आपको एक ही अवस्था में बैठना पड़ता है जो निश्चित रूप से बेहद थकान भरा होता है। ऐसे में आप सफर का आनंद लेने की जगह मंजिल पर पहुंचाने की प्रतीक्षा करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static