ये 6 एप्स हैक कर रही हैं आपके व्हाट्सएप का डाटा, जानें इसके बारे में

1/7/2019 12:04:26 PM

गैजेट डेस्क- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है और इसमें 6 ऐसी एप्स की पहचान हुई है जो आपके सारे व्हाट्सएप मैसेज को चुपके से पढ़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक यूजर्स के डाटा को एक स्पाइवेयर डिटेक्ट कर रहा है और यह स्पाइवेयर Flappy Birr, Flappy Birr Dog, Flashlight, HZPermis Pro Arabe, Win7Simulator और WinLauncher एप्स के जरिए यूजर्स के डाटा को हैक कर रहा था। इन एप्स को एंड्रॉयड यूजर्स द्वारा अब तक एक लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। 


ऐसे होती है हैकिंग
पता चला कि जब भी कोई यूजर्स इस स्पाइवेयर वाली एप को अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करता था, तो यह स्पाइवेयर उस डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को हैक कर अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर से जोड़ देता था। कनेक्शन होने के बाद यह उस डिवाइस की बेसिक जानकारी जैसे लैंग्वेज, रजिस्टर कंट्री और मैन्युफैक्चरर को आसानी से हैक लेता था। 

ऐसी जानकारियां होती है लीक

रिसर्चर्स ने बताया कि यह स्पाइवेयर इनफेक्टेड डिवाइस की सभी जानकारियों को हैक करने की ताकत रखता था। इस स्पाइवेयर के जरिए हैकर्स यूजर्स के कॉल लॉग, कॉन्टैक्ट्स, पर्सनल मेसेज, ऑडियो-विडियो फाइल और फोटोज को भी आसानी ने ऐक्सेस करने में सक्षम था। यदि आपके फोन में इस तरह के एप्स हैं तो उन्हें फौरन डिलीट कर दें।

Jeevan