बहुत काम की हैं ये 5 सरकारी एप्स, अपने स्मार्टफोन में जरूर करें इंस्टाल

12/13/2020 12:47:03 PM

गैजेट डैस्क: भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के कारण आज गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर में काफी संख्या में सरकारी एप्स मौजूद हैं। ये एप्स आम लोगों के लिए काफी काम की हैं। इनमें आरोग्य सेतु और उमंग जैसी मोबाइल एप्स शामिल हैं। आज हम आपको इन्हीं एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Aarogya Setu

इस एप्प को खास तौर पर कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया था। यह एप्प संक्रमितों की लोकेशन ट्रैक करके यूज़र्स को संक्रमित के संपर्क में आने को लेकर जानकारी देती है। यूज़र को इस एप्प के जरिए यह भी पता चलता है कि उनके आस-पास कितने कोरोना से संक्रमित मरीज हैं।

mPassport

पासपोर्ट से जुडी सूचनाएं स्मार्टफोन पर प्राप्त करने के लिए इस एप्प का इस्तेमाल किया जाता है। यूज़र को इस एप्प में पासपोर्ट के लिए एप्लीकेशन, पासपोर्ट की लोकेशन और पासपोर्ट सेवा केंद्र के बारे में जानकारी मिलती है।

UMANG

इस मोबाइल एप्प में यूज़र्स को एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट की सेवाएं मिलती हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस मोबाइल एप्प को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने साथ मिलकर बनाया था।

My Gov

भारत सरकार द्वारा उपलब्ध की गई यह एक खास एप्प है जिसमें यूज़र्स को विभागों और मंत्रालयों को सुझाव देने की सुविधा दी गई है। इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

mParivahan

इस एप्प का सबसे ज्यादा उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी बनाकर स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस एप्प में आपको दो पहिया और चार पहिया वाहन की रजिस्ट्रेशन को लेकर भी जानकारी प्राप्त होती है। गाड़ी चालक अपनी कार की रजिस्ट्रेशन के साथ ही अपनी सेकेंड हैंड कार के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Hitesh