दुनिया की पहली सोलर ईवी कार Lightyear 0 से उठा पर्दा, जानें गाड़ी की खासियत

6/10/2022 1:18:10 PM

ऑटो डेस्क. लाइटइयर कंपनी ने दुनिया की पहली सोलर ईवी कार Lightyear 0 से पर्दा उठा दिया है। पहले इस कार का नाम Lightyear 1 रखा गया था। अब इस कार का नाम बदल दिया है। 6 साल से इस कार पर काम किया जा रहा है। कंपनी इस साल के लास्ट में कार की प्री-बुकिंग शुरू कर देगी। 


ड्राइविंग रेंज


Lightyear 0 पेटेंटेड सोलर पैनल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ पांच वर्ग मीटर के डबल-कर्व्ड सोलर एरेज से लैस होगी। इन पैनलों का इस्तेमाल करने पर यह कार हर दिन एक्सट्रा 70 किमी (लगभग 44 मील) की रेंज और हर साल 11,000 किमी (6,835 मील) तक की एक्स्ट्रा ड्राइविंज रेंज दे सकती है। Lightyear 0 में 60 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो 625 किमी (288 मील) की सिंगल-चार्ज WLTP रेंज देने के लिए जाना जाता है। सोलर पावर के साथ कंबाइंड रूप से कार का ओरवऑल ड्राइविंग रेंज 695 किमी (432 मील) तक पहुंच जाता है।


पावर और स्पीड


कंपनी ने हाल ही में एक शोकेस इवेंट में घोषणा की कि कार में 60kWh का बैटरी पैक मिलता है जो कार को चलाने वाले चार इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर देता है। कार 10 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।


कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ लेक्स होफ्सलूट ने कहा- 'इलेक्ट्रिक कारें सही दिशा में एक कदम हैं, लेकिन उनके साथ स्केलिंग की समस्या है। 2030 तक हम अकेले यूरोप की सड़कों पर 84 मिलियन (8.4 करोड़) इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की उम्मीद कर सकते हैं। इसमें कोई छुपाने वाली बात नहीं है, इलेक्ट्रिक कारों की मांग को चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंच पूरा नहीं करेगी। प्लग-चार्जिंग को कम करने और रेंज को बढ़ाने के लिए, उद्योग की रणनीति, अब तक एक्स्ट्रा बैटरी को जोड़ने की रही है। यह उत्पादन के कार्बन फुटप्रिंट को बढ़ाता है और बदले में कार के वजन को बढ़ाता है और साथ ही हाई-पावर वाले चार्जिंग स्टेशनों की जरूरत होती है। हमारी रणनीति उस दृष्टिकोण को बदल देती है। लाइटइयर 0 कम बैटरी के साथ ज्यादा रेंज देती है। यह कार का वजन और प्रति वाहन CO₂ उत्सर्जन कम करता है।'

Content Writer

Parminder Kaur