यूजर्स का डाटा लीक कर रही Telegram डेस्कटॉप ऐप

10/2/2018 6:27:54 PM

गैजेट डैस्क : इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम की डेस्कटॉप ऐप में एक ऐसे बग का पता लगाया गया है जो वॉइस कॉल के दौरान कम्प्यूटर का पब्लिक और प्राइवेट ऐड्रेस लीक कर रहा है। news18 की रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी रिसर्चर धीरज मिश्रा ने पता लगाया कि टेलीग्राम डेस्कटॉप ऐप पीयर-टू-पीयर फ्रेमवर्क पर आधारित होने के कारण मैसेज करते समय पब्लिक और प्राइवेट IP ऐड्रेसेस को लीक कर रही है। डेस्कटॉप यूजर्स के लिए इसे बंद करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है, जिससे साइबर हमले की संभावना बढ़ गई है और यूजर्स की प्राइवेसी भी खतरे में पड़ गई है।

PunjabKesari

कंपनी अपडेट में करेगी इसे फिक्स

टेलीग्राम ने कहा है कि इस बग को फिक्स कर डेस्कटॉप ऐप का लेटेस्ट अपडेट रिलीज किया जाएगा। बग का पता लगाने के लिए कंपनी की सिक्योरिटी टीम ने रिसर्चर को 2,000 यूरो (लगभग 1,68,900 रुपए) का अवॉर्ड भी दिया है। 

- जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने इस इश्यू को ठीक करने के लिए 1.3.17 टेलीग्राम बीटा ऐप व टेलीग्राम के 1.4 वर्जन में नई Nobody ऑप्शन को शामिल किया है, जो आने वाले समय में ऐप को अपडेट करने के बाद डेस्कटॉप क्लाइंट सेटिंग में नजर आएगी। 

PunjabKesari

इस तरह कर सकते हैं स्मार्टफोन यूजर्स अपना बचाव

हालांकि, डेस्कटॉप ऐप यूजर्स इस बग को खुद ठीक नहीं कर सकते, लेकिन टेलीग्राम स्मार्टफोन ऐप यूजर्स कुछ स्टेप्स को फॉलो कर अपनी प्राइवेसी को मजबूत कर सकते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स इस समस्या को ठीक करने के लिए P2P कॉल्स के ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। इसके लिए ऐप की सेटिंग्स > प्राइवेसी और सिक्योरिटी > कॉल्स > पीयर-टू-पीयर काल ऑप्शन पर क्लिक कर इसे बंद करने की जरूरत पड़ेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

static