नए डीजल इंजन के साथ आएगी Tata की एसयूवी Harrier

10/8/2018 11:57:35 AM

ऑटो डेस्क- वाहन निर्माता कंपनी टाटा की Harrier एसयूवी को लेकर पिछले काफी समय से लीक्स सामने अा रहे हैं। वहीं अब कंपनी ने बताया है कि इस नई एसयूवी में Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। कंपनी का दावा है कि यह नया 2.0-लीटर, चार-सिलिंडर डीजल इंजन क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन से प्रेरित है। इसके साथ कंपनी ने बताया कि यह इंजन ऑक्सीडाइजर के रूप में लिक्विड हाइड्रोजन का उपयोग करता है, जो वर्तमान फ्यूल की तुलना में बहुत कम प्रदूषण करने वाला फ्यूल है।

नया डीजल इंजन

टाटा मोटर्स के मुताबिक, इस क्रायोटेक मोटर को लो फ्रिक्शन वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। नए 2.0-लीटर क्रायोटेक इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक वैरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर (eVGT) दिया गया है।

पावर 

टाटा हैरियर में यह इंजन 140 bhp की पावर जेनरेट करेगा, जबकि H7X कोड नाम वाले सात सीटर वर्जन में यह इंजन 170 bhp की पावर जेनरेट करेगा। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। ऑप्शन के रूप में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है।

लांचिंग

बताया जा रहा है कि नई टाटा हैरियर को 2019 के शुरुआत में लांच किया जाएगा और इसकी अनुमानित कीमत 12 लाख रुपए (एक्स शोरूम) से शुरू हो सकती है। बता दें कि इस एसयूवी की पूर्ण रुप से जानकारी तो लांचिंग के बाद ही सामने अाएगी। 
 

Jeevan