दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार Bloodhound SSC का हुअा सफल परीक्षण

2017-11-03T11:08:06.12

जालंधर- दुनिया की सबसे तेज दौडऩे वाली सुपरसॉनिक कार आठ साल के रिसर्च के बाद तैयार की गई है। Bloodhound SSC नाम की इस कार का इंग्लैंड में पहला सफल परीक्षण हुअा है। कंपनी ने इस कार का न्यूके इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर  परीक्षण किया है। इस कार को सबसे पहले लंदन स्थित केनेरी वार्फ में एग्जिबिशन के लिए रखा गया था।

1609 kmph की स्पीड 

टेस्टिंग में इसकी स्पीड 200 मील प्रति घंटा (322 kmph) रखी गई। कार को बनाने वाले ब्रिटिश इंजिनियर्स की ने बताया कि यह कार महज 55 सेकंड्स में ही 1000 मील प्रति घंटे यानी तकरीबन 1609 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती है।

पावर स्पेसिफिकेशंस

इसका आकार पेंसिल जैसा है और वजन 7.5 टन है। इस कार में सिंगल Rolls-Royce EJ200 फाइटर जेट का इंजन और पीछे एक रॉकेट भी लगाया गया है जो कि स्पीड के समय इसे पावर देता है। इसमें सुपरचाज्र्ड जैगवार V8 इंजन और रॉकेट मोटर्स भी लगे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि कार में तकरीबन 180 फॉम्र्यूला वन कारों जितनी पावर, यानी 1,35,000 हॉर्सपावर की ताकत है।

डिजाइन

हाइटेक फ्यूल और इंस्ट्रूमेंट्स से लैस इस कार को मल्टिपल कार्बन फाइबर से बनाया गया है। इसकी बॉडी को इस तरह से डिजाइन किया है जिससे  हाई स्पीड में भी ड्राइवर को कोई नुकसान नहीं होगा। इसमें सात फायर एक्सटिंग्युशर और तीन तरह के ब्रेकिंग सिस्टम भी लगाए गए हैं और इस कार की लंबाई 13.5 मीटर है।


बता दें कि ब्लडहाउंड एसएससी कार की टेस्टिंग पहले साउथ अफ्रीका के रेगिस्तान में होनी थी, लेकिन रॉकेट सिस्टम में किसी गड़बड़ी के कारण इसे रोक दिया गया था। अब इस कार का 2018 में कुछ सुधारों के साथ फिर से परीक्षण किया जाएगा।

           
 

Punjab Kesari