फास्ट चार्जिंग की समस्या से जूझ रहे गूगल पिक्सल यूजर्स

8/15/2018 11:52:37 AM

- फोन को अपडेट करने के बाद यूजर्स की बढ़ीं परेशानियां
जालंधर : गूगल ने अपने लेटैस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 9.0 पाई को हाल ही में रिलीज किया है। कुछ दिनों के भीतर ही इसमें बग और इश्यू की खबरें आनी शुरू हो गई हैं। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ ही दिन पहले अपडेट के जरिए गूगल पिक्सल स्मार्टफोन पर उपलब्ध किया गया है जिसके बाद यूजर्स ने फास्ट चार्जिंग में आ रही समस्या को लेकर शिकायतों की झड़ी लगा दी है। यूजर्स का कहना है कि 2016 पिक्सल  स्मार्टफोन को नए एंड्रॉयड 9.0 पाई में अपडेट करने के बाद फोन के फास्ट चार्जिंग फीचर ने काम करना बंद कर दिया है। 

- NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से एक यूजर ने रिपोर्ट करते हुए कहा है कि उसका 2016 पिक्सल XL स्मार्टफोन स्लो चार्ज हो रहा है, वह भी तब जब उसके स्मार्टफोन को फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाले चार्जर के साथ लगाया गया है। वहीं अन्य शिकायतों में कहा जा रहा है कि ऑरिजिनल चार्जर से स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट कर रहा है, वहीं अन्य चार्जर से यह फीचर काम नहीं करता है। 

अपडेट करने पर फोन में आई समस्या

गूगल पिक्सल XL यूजर्स ने इस समस्या को लेकर गूगल ट्रैकिंग साइट पर शिकायतों को पोस्ट करना शुरू कर दिया है। यूजर्स ने कम्पलेट करते हुए कहा है कि फास्ट चार्जिंग उस समय सही तरीके से काम कर रही थी जब स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चल रहा था, लेकिन एंड्रॉयड 9.0 पाई में अपडेट करने के बाद चार्जिंग से जुड़ा यह मुद्दा सामने आया है। 

एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर सही काम कर रहा था फोन

एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर को नए एंड्रॉयड 9.0 पाई में अपडेट करने से पहले चार्जिंग लगाने पर स्क्रीन पर "Charging Rapidly" मैसेज शो हो रहा था जो अपडेट होने के बाद बंद हो गया है। इसका मतलब यह है कि स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर सही तरीके से काम कर रहा था। वहीं कुछ यूजर्स ने कहा है कि जो चार्जर स्मार्टफोन के साथ मिला था उससे फोन फास्ट चार्ज हो रहा है लेकिन अन्य चार्जर से यह फीचर काम नहीं करता है। 

समस्या के जल्द ठीक होने की उम्मीद

इन सामने आई शिकायतों से यह साफ हो रहा है कि यह एक सॉफ्टवेयर इश्यू है क्योंकि यह एंड्रॉयड पाई में ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के बाद ही शुरू हुआ है। गूगल इस समस्या पर काम कर रही है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे ठीक किया जाएगा। 

- बता दें कि एंड्रॉयड 9.0 पाई के अपडेट को फिलहाल सिर्फ गूगल पिक्सल्स स्मार्टफोन्स पर ही उपलब्ध किया गया है। वहीं अन्य कम्पनियां भी अपडेट के जरिए इसे जल्द ही उपलब्ध करने की तैयारी में हैं। HTC और SONY ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि इसे कम्पनी के स्मार्टफोन्स में जल्द दिया जाएगा, वहीं वीवो ने भी कहा है कि उसके स्मार्टफोन्स में एंड्रॉयड पाई को वर्ष 2018 से ही मिलना शुरू हो जाएगा। 
 

Hitesh