इन वजहों से हो जाता है कार का इंजन ओवरहीट, जानिएं किस तरह करें बचाव

1/25/2021 6:21:55 PM

गैजेट डैस्क: कार खरीदने के बाद आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि आप इसकी समय-समय पर देखभाल करें। बहुत से लोग अपनी कार को ऊपर से तो साफ कर लेते हैं, लेकिन इसके इंजन में आने वाली समस्या पर ध्यान नहीं देते हैं जिस वजह से इंजन 'ओवरीट' होने लगता है। कई बार तो इंजन इतना ज्यादा गर्म हो जाता है कि हादसा होने तक की आशंका बन जाती है। आज हम आपको इंजन ओवरीट होने की मुख्य वजह के बारे में बताने जा रहे हैं...

कूलेंट का रखें ध्यान

आपकी कार के इंजन को ठंडा रखने के लिए सबसे बड़ी जिम्मेदारी 'कूलेंट' की ही होती है। कूलेंट एक हरे रंग का ऑयल होता है। यदि आपकी कार का कूलेंट लीक हो रहा है या फिर कूलेंट खराब गुणवत्ता का है तो इससे इंजन अधिक गर्म होना शुरू हो जाता है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कार में कूलेंट और पानी बराबर मात्रा में ही फिल किया हुआ हो। अगर आपको मात्रा का अनुमान नहीं हो रहा है तो आप कार का मैन्युअल पढ़कर गाड़ी में कूलेंट डालें, नहीं तो किसी मैकेनिक से ही इसकी फिलिंग करवा लें।

ब्लॉकेज की कर दें सफाई

इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो रहा है तो आपको कूलेंट की नली को चेक करना चाहिए। संभव है कि सड़क से उठने वाली धूल या गंदगी कूलेंट वाले हिस्से में पहुंच जाए जिसके चलते हाउसेस ब्लॉक हो सकती है। ऐसे में आपको कूलेंट को फ्लश करवाना है और इसके बाद पाइप को ठीक ढंग से सफाई कर दोबारा कूलेंट डलवाना है। आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।

जरूरत से ज्यादा ही गर्म हो रहा है इंजन तो मैकेनिक से करवाएं जांच

वैसे तो कार के रेडिएटर, वाटर पंप, होज, हेड गैसकेट या थर्मोस्टेट हाउसिंग में लीकेज होने से कूलेंट लीक होता है जिससे ओवरहीटिंग की समस्या आती है, लेकिन अगर कूलेंट होने पर भी कार गर्म हो रही है तो बेहतर होगा कि आप कार की जांच किसी मैकेनिक से जरूर करवा लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static