ब्रेक के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिमाग को रिफ्रेश नहीं कर पाता : रिसर्च स्टडी

9/22/2019 3:58:03 PM

गैजेट डेस्क : क्या आपने कभी काम के बीच में थका हुआ महसूस किया ? और इस थकान से छुटकारा पाने के लिए अपने पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्क्रॉलिंग करने या अपने फोन में कुछ वीडियो गेम खेल कर माइंड को रिफ्रेश करने की कोशिश की है ? लेकिन हाल में आई एक रिसर्च स्टडी ने इस बात का खंडन किया है। 


 

स्मार्टफोन का इस्तेमाल माइंड पर कैसा होता है?  पता चला रिसर्च स्टडी में 

 

 


इस रिसर्च स्टडी में कहा गया है कि काम से ब्रेक के दौरान स्मार्टफोन पर समय बिताने से अक्सर आपकी प्रोडक्टिविटी और प्रदर्शन में कमी आती है क्योंकि मस्तिष्क प्रभावी रूप से रिफ्रेश नहीं हो पाता है। इस निष्कर्ष पर आने के लिए, शोधकर्ताओं ने 414 प्रतिभागियों पर एक अध्ययन किया।

 

प्रतिभागियों को या तो कागज पर या कंप्यूटर पर एनाग्राम को हल करने के लिए कहा गया था। चार प्रतिभागियों में से तीन को ब्रेक लेने की अनुमति दी गई जबकि अन्य प्रतिभागी को बिना ब्रेक के कार्य को पूरा करना था। तीन प्रतिभागियों द्वारा लिए गए ब्रेक में क्रमशः स्मार्टफोन, कंप्यूटर और कागज पर खरीदारी की सूची के लिए आइटम्स का चयन करना शामिल था।

 

 

इस रिसर्च स्टडी के आने के बाद, शोधकर्ता यह निष्कर्ष निकालने में सक्षम थे कि फोन का उपयोग करने वाले प्रतिभागियों ने अपने काम को दूसरे हाफ में पूरा करने में एफिशिएंसी और स्पीड में कमी का अनुभव किया।

 

हालांकि, यह बात ध्यान देने योग्य है कि जिन प्रतिभागियों ने फोन का उपयोग करते हुए ब्रेक लिया था, उनकी एफिशिएंसी उन प्रतिभागियों की तुलना में मामूली तौर पर अधिक थी जिन्होंने बिल्कुल भी ब्रेक नहीं लिया था।
 

Edited By

Harsh Pandey