बच्चे द्वारा नशा करने पर पेरेंट्स को अलर्ट करेगा स्मार्ट शौचालय

7/2/2018 10:19:10 AM

जालंधर- किशोर होते बच्चों में ड्रग्स और अन्य तरह के नशे की लत लगने की आशंका अधिक रहती है। वहीं माता-पिता को अक्सर यही चिंता रहती है कि उनका बच्चा कहीं गलत संगत में तो नहीं पड़ गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक एक ऐसा स्मार्ट शौचालय बना रहे हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में समय रहते जानकारी देगा। यह ड्रग्स, धूम्रपान, गर्भधारण, शराब के सेवन से संबंधी जानकारी भी जुटा सकेगा। बता दें कि यह स्मार्ट शौचालय इस्तेमाल करने के कुछ ही मिनट के भीतर पेशाब की जांच से जुटाए आंकड़ों को स्मार्टफोन या लैपटॉप पर भेज देगा।

एेसे करता है काम 

यह शौचालय नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से पेशाब में मौजूद कैमिकल और हॉर्मोनल बदलावों का पता लगाएगा। शौचालय में एक छोटा सा उपकरण लगा है, जिसमें सोने और चांदी के नैनो पार्टिकल्स मौजूद हैं। यह इंसान के बाल से भी हजार गुना छोटे हैं। इस उपकरण में लेजर बीम के जरिए मूत्र के नमूनों की जांच होगी।

प्रोटोटाइप

बताया जा रहा है कि इसी हफ्ते लंदन में होने वाली रॉयल सोसाइटी की समर साइंस एक्जिबिशन में इसका प्रोटोटाइप पेश किया जाएगा। प्रोटोटाइप का निर्माण नैनोफोटॉनिक्स सेंटर और मेलविले लैबोरेटरी फॉर पॉलिमर सिंथेसिस कर रहे हैं। इसकी कीमत एक हजार पाउंड यानी तकरीबन 90 हजार रुपए तक हो सकती है। 

Punjab Kesari