गाय को चोरी होने से बचाएगा स्मार्ट ईयर टैग, आसानी से मिलेगी लोकेशन की जानकारी

11/22/2018 10:28:00 AM

गैजेट डैस्क : गाय को चोरी होने से बचाने के लिए पहले स्मार्ट ईयर टैग को बनाया गया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह गाय की लोकेशन से जुड़ी जानकारी देगा व उसकी असामान्य गतिविधियों का भी पता लगाने में काफी काम आएगा। इसे आस्ट्रेलिया की CSIRO नैशनल साइंस एजैंसी ने गैजेट निर्माता कम्पनी Ceres Tag के साथ मिल कर तैयार किया है। स्मार्ट ईयर टैग में GPS यूनिट लगा है जो कम्प्यूटर या खास तैयार की गई मोबाइल एप्प पर मैप के जरिए बताएगा कि गाय कहां चर रही है। वहीं उनमें से अगर कोई भाग गई है या चोरी हो गई है तो आपको उसकी भी लोकेशन की जानकारी मिलेगी जिसके बाद आपको वहां जाकर उसे लाने में आसानी होगी। 

वैदर प्रूफ डिजाइन

इसके डिजाइन को वैदर प्रूफ बनाया गया है यानी इसे किसी भी मौसम में उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इसमें बिल्ट इन सोलर पैनल्स लगे हैं जो सूरज की रोशनी से इसे चार्ज करते हैं। 

इंटीग्रेटेड एक्सेलरोमीटर सैंसर

स्मार्ट ईयर टैग में इंटीग्रेटेड एक्सेलरोमीटर सैंसर लगा है जो गाय से जुड़ी मूवमैंट को डिटैक्ट करता है। इसकी मदद से गाय के बीमार होने, जन्म देने या झुंड में गड़बड़ी करने का भी पता चल जाता है।

100 गायों पर सफल रहा टैस्ट

पिछले हफ्ते क्वीन्सलैंड के CSIRO's लांसडाऊन रिसर्च स्टेशन में नए स्मार्ट ईयर टैग का 100 गायों पर टैस्ट किया गया है और यह सफल रहा है। लेकिन इस दौरान पता चला है कि इन टैग्स को थोड़ा छोटा व हल्का बनाने की जरूरत है और इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इनमें अब बॉडी टैम्परेचर सैंसर को भी फिक्स किया जाएगा जो गाय को बुखार है या नहीं, इसकी जानकारी जुटाने में भी मदद करेगा। 

Hitesh