Facebook पर हैकर्स से एेसे सुरक्षित रखें अपना निजी डाटा

10/1/2018 1:21:09 PM

गैजेट डेस्क- सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट पर हैकर्स के हमले बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। फेसबुक के मुताबिक जिस खामियों का सहारा लेकर हैकर्स ने ऐसा किया है उसे ठीक करने के लिए पैच जारी किया गया है।  हैकर्स ने सोशल नेटवर्क के कोड के साथ छेड़ छाड़ की है। हालांकि फेसबुक ने ये साफ किया है कि पासवर्ड और पेमेंट सिस्टम इस हैकिंग से प्रभावित नहीं हैं। क्या आपका अकाउंट इस हैकिंग से प्रभावित है। जानते हैं इसके बारे में...

एेसे लगाए पता 

इस हैकिंग का असर जिन यूजर्स पर पड़ा है वो खुद से लॉग आउट हो गए हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप  अपने पासवर्ड से इसे फिर स लॉग इन करें।  न्यूज फीड के सबसे ऊपर फेसबुक An Important security update का बैनर देगा। यहां आपको डाटा ब्रीच के बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आप 90 मिलियन में से नहीं है फिर भी फेसबुक प्रीकॉशन के तौर पर आपको अकाउंट लॉग आउट करने को कहता है। ऐसा करने से सारे टोकेन्स रीसेट हो जाएंगे।अाप मोबाइल से ही नहीं, बल्कि डेस्कटॉप से भी आप ऐसा कर सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको पासवर्ड चेंज करना चाहिए और टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को ऑन कर लें।

हैकिंग

हैकर्स ने एक्सेस टोकेन्स के जरिए फेसबुक अकाउंट्स को प्रभावित किया है।एक्सेस टोकेन के जरिए यूजर्स फेसबुक पर लगातार लंबे समय तक ऑनलाइन रह सकते हैं और इसके लिए उन्हें दुबारा पासवर्ड भी नहीं डालना होता है।फेसबुक ने कहा है कि कंपनी 50 मिलियन टोकेन्स को रिसेट किया है और दूसरे 40 मिलियन यूजर्स के टोकेन भी जांच किए गए हैं।

एेसे सुरक्षित रखेें डाटा

- सबसे पहले सिस्टम में मौजूद महत्वपूर्ण डाटा की पहचान होनी चाहिए, जिसे बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आप डाटा संरक्षण सॉफ्टवेयर्स (DLP) का इस्तेमाल करना चाहिए। महत्वपूर्ण डाटा में किसी भी योजना का ब्लू-प्रिंट, वित्तीय लेखा-जोखा या आपकी निजी तस्वीरें आदि हो सकती हैं।

- अगर आपका नेटवर्क असुरक्षित है तो हैकर्स आसानी से आपके नेटवर्क में सेंध लगा सकते हैं। वहीं अगर आप अपने नेटवर्क को लॉक कर देते हैं तो किसी भी तरह के डाटा के आदान-प्रदान के लिए परमिशन लेना होगा। जिसकी वजह से डाटा में सेंध लगाना हैकर्स के लिए मुश्किल हो सकता है।

- आप अपने महत्वपूर्ण डाटा को इनक्रिप्ट कर लें, आपके नेटवर्क के विभिन्न बिंदुओं पर इनक्रिप्शन का इस्तेमाल करके डाटा के स्थानांतरण और आदान-प्रदान के दौरान होने वाले डाटा लॉस से आपकी जानकारियों को अच्छी तरह सुरक्षित कर देती है।

- फेसबुक प्रभावित एप्स को खुद से हटा रहा है, लेकिन आप खुद से ये जांच कर लें कि जिन एप्स को आपने फेसबुक से लॉग इन किया है यानी उन्हें अपने फेसबुक का एक्सेस दिया है। अाप उन एप्स की जांच कर इन्हें एप लॉग इन से हटा लें। 
 

Jeevan