Auto Expo 2020 Live: दूसरे दिए इन लाजवाब गाड़ियों को किया गया शोकेस

2/6/2020 5:45:38 PM

ऑटो डैस्क: ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन भी ऑटोमोबाइल कम्पनियों ने अपनी नई लाजवाब कारों से पर्दा उठाया है। पहले दो दिन ऑटो एक्सपो 2020 को मीडिया के लिए खोला गया था, लेकिन आज के बाद इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया जाएगा।

  • कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ऑटो एक्सपो में चीन के नागरिकों की संख्या कम है। ग्रेट वाल मोटर्स के डायरेक्टर सेल्स एंड मार्केटिंग एचएस बरार ने बताया है कि चीन से एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल आनेवाला था लेकिन हमने उनकी ट्रिप कैंसल कर दी। इसके अलावा चीन से आए कंपनी के साथियों की दर्शकों के साथ बातचीत को भी अब सीमित कर दिया गया है।

Hyundai ने शोकेस की नई Tucson SUV

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने ऑटो एक्सपो में नई 2020 Tucson SUV को शोकेस किया। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एस किम ने इसका अनावरण करते हुये कहा कि Tucson ने अपने क्लास लीडिंग फीचरों की मदद से प्रीमियम एसयूवी सेग्मेंट को नई परिभाषा दी है।

  • नई 2020 Tucson को बीएस-6 मानक वाले 2.0 लीटर पेट्रोल एवं डीजल इंजन ऑप्शन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई Tucson को प्रीमियम और बोल्ड स्टाइलिंग, डॉमिनेंट परफॉर्मेंस, स्माटर टेक्नोलॉजी एवं कंफटर्ट के साथ एक्सीलेंस मुहैया कराने और अधिकतम कनेक्टिविटी एवं एडवांस्ड सेफ्टी के लिहाज से तैयार किया गया है।

PunjabKesari

Piaggio ने उठाया नए SXR 160  स्कूटर से पर्दा

Piaggio ने इवेंट के दौरान अपने नए स्कूटर SXR 160 से पर्दा उठाया है। यह एक हाई परफॉर्मेंस मैक्सी-स्कूटर है। SXR 160 स्कूटर लुक के मामले में कंपनी की मौजूदा बाइक Aprilia से काफी मिलता जुलता दिखता है। 

PunjabKesari

Evolet ने लॉन्च किया इलैक्ट्रिक ऑटो, एक चार्ज में चलेगा 120 KM

इलैक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी Evolet ने तीन पहिया वाहन की श्रेणी में इलेक्ट्रिक ऑटो पेश किया है। इसे पैसेंजर व्हीकल और कार्गो व्हीकल दोनों तरह से ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लगे लिथियम ऑयन बैटरी पैक को लेकर बताया गया है कि ये 2 घंटे में चार्ज हो जाएगा और एक बार फुल होने पर 120 किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करेगा। ऑटो की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई जा रही है। 

PunjabKesari

मारुति सुजुकी ने लॉन्च किया Vitara Brezza का 2020 फेसलिफ्ट मॉडल

ऑटो डैस्क: मारुति सुजूकी ने गुरुवार को 15 वें आटो एक्सपो में अपनी लोकप्रिय एसयूवी विटारा ब्रेजा के बहुप्रतीक्षित फेसलिफ्ट मॉडल को पेश कर दिया है। कंपनी ने आज बताया कि विराटा ब्रेजा के इस नये माडल का सबसे बड़ा बदलाव इसका इंजन है। विटारा ब्रेजा अभी तक केवल डीजल इंजन में उपलब्ध थी और अब यह पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध होगी।

PunjabKesari

  • फिलहाल कंपनी ने इसे आटो एक्सपो में प्रदर्शन के लिए पेश किया और इसका आधिकारिक लांच इस माह के अंत तक किया जा सकता है और उस समय कंपनी दाम का एलान भी करेगी। विटारा ब्रेजा के फेसलिफ्ट में बाह्य बदलाव किए गए हैं जो इसे पहले से अधिक आकर्षक बनाते हैं।

PunjabKesari

1.5 लीटर पेट्रोल इंजन

इसमें बीएस 6 उत्सर्जन मानकों के अनुरुप 1.5 लीटर के श्रखंला का पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का पीकर टार्क जनरेट करता है। पांच स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन स्टैंडडर्ड के साथ ही इमसें स्माटर्ट हाइब्रिड टैक्नोलॉजी व आटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है।

PunjabKesari

कंपनी का दावा है कि नयी ब्रेजा का माइलेज मैन्युअल गियरबाक्स 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर है। स्मार्ट हाइब्रिड के साथ आटोमेटिक ट्रांसमिशन में इस इंजन का माइलेज 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। नयी ब्रेजा के बाह्य को और आकर्षक बनाने के लिए नयी ग्रिल और इंटीग्रेटेड एलईउी डीआरएल और हैडलैंप, नयी फाग लैंप और नया बंपर आदि दिया गया है। नयी ब्रेजा के डिजाइन में किसी प्रकार का बदलाव नहीं है। यह तीन रंगों के विकल्प में पेश की गई है।

PunjabKesari

रेनो ने पेश किया ट्राइबर का ऑटोमैटिक वेरिएंट

रेनो ने यहां ऑटो एक्सपो में अपनी ट्राइबर का ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) मॉडल पेश किया। एएमटी में चालक को बार-बार गियर नहीं बदलना होगा है बल्कि यह स्वचालित तरीके से बदलते रहेंगे। ट्राइबर कंपनी की बहुउद्देशीय कार है। कंपनी के भारतीय परिचालन के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकटराम मामिलापल्ले ने कहा कि कंपनी देश में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने की दिशा में काम कर रही है। हम अगले दो साल में पहली इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकते हैं।

PunjabKesari

नई हुंडई क्रेटा को ऑटो एक्सपो 2020 में किया गया पेश

हुंडई ने नई क्रेटा को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश कर दिया है। इस लॉन्च इवेंट में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान भी मौजूद रहे। 2020 हुंडई क्रेटा को तीन इंजन विकल्प 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल व 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ लाया गया है, सभी ऑप्शन्स में 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रूप से मिलेगा।

PunjabKesari
 

ओमेगा ने लॉन्च किए दो स्माट ई-थ्री व्हीलर

ओमेगा सीकी प्राइवेट लिमिटेड ने देश के पहले स्माट इलेक्ट्रिक मालवाहक 3-व्हीलर - सिंघा और सिंघा मैक्स लॉन्च किए हैं, जिनकी माल वहन क्षमता 500 किलोग्राम है। सिंघा और सिंघा मैक्स की कीमत क्रमश: 3.5 लाख रुपये और 3.6 लाख रुपये रखी गई है।

PunjabKesari

नए डिजाइन का केबिन

कंपनी ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि ये दोनों वाहन ऑटो एक्सपो 2020 में लांच किये गये हैं। सिंघा और सिंघा मैक्स के केबिन और कार्गो बॉक्स नए डिजाइन के हैं। वाहन को आरामदेह बनाया गया है ताकि ड्राइवर को अधिक आराम हो और कम थकान हो। अर्गोनोमिक कार सीट डिजाइन के साथ सुरक्षा और थकान कम कर कार्य क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया गया है। भारतीय सड़क और परिचालन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है। इमर्शन रियलीटी टूल्स की मदद से ड्राइविंग और वाहन के रखरखाव का चालक को बेहतर अनुभव मिलेगा। बॉडी और चेसिस को कैथोडिक इलेक्ट्रो-डिपोजिशन विधि से पेंट कर इन्हें लंबी अवधि तक टिकाऊ बनाया गया है।


Hitesh

Related News