बनाया गया दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोल्डेबल टैबलेट

9/3/2018 5:46:36 PM

- पॉकेट में रख कर आसानी से साथ ले जा सकेंगे यूजर्स
गैजेट डैस्क :
लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार अब एक ऐसे टैबलेट को बना लिया गया है जिसे आप आसानी से फोल्ड कर अपनी जेब में रख कर साथ ले जा सकते हैं। इसे ओंटारियो में स्थित क्वींस यूनिवर्सिटी के ह्यूमन मीडिया लैब द्वारा तैयार किया गया है। मैजिक स्क्रोल नामक इस टैबलेट के निर्माताओं ने बताया है कि यह दुनिया की पहली रोलेबल टच स्क्रीन डिवाइस है जिसके फिलहाल प्रोटोटाइप को ही बनाया गया है। इसे अगले महीने बार्सिलोना में आयोजित होने वाली MobileHCI कान्फ्रैंस में पहली बार पेश किया जाएगा। फिलहाल इसकी कीमत व उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है, सिर्फ इस नई तकनीक पर आधारित रोलेबल टैबलेट की तस्वीरें ही जारी की गई हैं।

7.5 इंच की डिस्प्ले

इस फोल्डेबल टैबलेट में 7.5 इंच की 2k डिस्प्ले लगी है जो हाई रैजोल्यूशन व मल्टी टच फंक्शनैलिटी को सपोर्ट करती है। इसके डिजाइन को 3D प्रिंटिड तकनीक से सिलैंडर के जैसे बनाया गया है जो डिस्प्ले को आसानी से अंदर की तरफ मोड़ कर बंद करने व खोलने में मदद करता है। इसकी गोलाकार बॉडी के दोनों सिरों पर दो घूमने वाले रोलर्स लगे हैं जो यूजर को टच स्क्रीन पर सूचनाओं को स्क्रोल करने में मदद करते हैं। इसके हल्के वजन और गोलाकार बॉडी की वजह से इसे पारम्परिक टैबलेट्स के मुकाबले एक हाथ से होल्ड करना ज्यादा आसान है। 

चलाने में आसान

निर्माता टीम ने बताया है कि इसमें लगी टच स्क्रीन को चलाना काफी आसान है यानी आप पारम्परिक स्मार्टफोन की तरह ही इसमें नम्बर सिलैक्ट कर कॉल कर सकते हैं। फिलहाल नई तकनीक होने की वजह से उम्मीद की जा रही है कि बाजार में इस फोल्डेबल टैबलेट के आने में अभी वक्त लगेगा।

अब बनाया जाएगा रोलेबल पैन

इस तकनीक से फोल्डेबल टैबलेट बनाने के बाद अब इसके निर्माताओं ने फोल्डेबल पैन बनाने का विचार किया है। अन्य स्मार्टफोन कम्पनियां भी इस तरह की बैंड व फोल्ड होने वाली स्क्रीन्स को तैयार करने पर काम कर रही हैं। ऐसी ही स्क्रीन को लेकर मोटोरोला ने पेटैंट फाइल किया है, वहीं सैमसंग, एप्पल और LG भी ऐसी ही डिस्प्ले बनाने पर काम कर रही हैं। 

Hitesh