Xiaomi को पछाड़कर Samsung बनी नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी

7/25/2018 12:54:44 PM

जालंधरः भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक से बढ़कर स्मार्टफोन्स हैं। भारतीय बाजार में नंबर 1 की पोजिशन के लिए दो दिग्‍गज कंपनियों के बीच टक्‍कर जारी है। पिछली दो तिमाही तक देश की नंबर 1 मोबाइल कंपनी होने का तमगा हासिल करने के बाद शाओमी एक बार फिर से सैमसंग से पिछड़ गई है। ये रिपोर्ट काउंटरप्वाइंट की तरफ से आई है। 



शाओमी फिर दूसरे नंबर पर
रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि स्मार्टफोन मार्केट का ग्रोथ दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है और अब ये 18 प्रतिशत तक पहुंच चुका है जहां सैमसंग का कुल मार्केट शेयर 29 प्रतिशत का है। बता दें कि ये पिछले क्वार्टर से 5 प्रतिशत ज्यादा है। सैमसंग के बाद शाओमी दूसरे नंबर पर 28 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ है। चीनी कंपनी शाओमी पिछले 1 सालों में काफी उपर गई है। साल 2017 के क्वार्टर 2 की अगर बात करें तो शाओमी के मार्केट शेयर 16 प्रतिशत का था। 



इससे पिछली तिमाही की बात करें तो इस दौरान सैमसंग की भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 24 प्रतिशत थी। सैमसंग और शाओमी के बाद तीसरे पायदान पर एक और चीनी कंपनी वीवो थी। जिसकी भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 12 प्रतिशत रही। इसके बाद ओप्‍पो 10 प्रतिशत के शेयर के साथ चौथी सबसे बड़ी कंपनी बनी। भारत में हुवावे के स्‍मार्टफोन ब्रांड ऑनर 3 प्रतिशत शेयर के साथ 5वें नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक इन टॉप के 5 स्मार्टफोन ब्रांड की भारतीय बाजार में हिस्‍सेदारी 82 प्रतिशत के आसपास है।



सैमसंग आजमा रही हर उपाय
भारतीय मोबाइल बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए सैमसंग हरसंभव उपाय कर रही है। इसके तहत ही देश की राजधानी दिल्ली के नजदीक नोएडा में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया गया है। इस प्लांट के निर्माण में कंपनी ने 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसी महीने पीएम मोदी ने इस प्लांट का उदघाटन किया था।

jyoti choudhary