स्मार्टफोन कंज्यूमर सर्वे: सैमसंग यूजर्स वनप्लस के मुकाबले ज्यादा बदल रहे अपना स्मार्टफोन

7/8/2019 10:23:16 AM

गैजेट डैस्क : भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स पर काऊंटरप्वाइंट रिसर्च ने एक सर्वे किया है जिससे स्मार्टफोन्स को लेकर यूजर की पसंद व ना पसंद का पता चला है। इस सर्वे में मुख्य शहरों के 800 यूजर्स ने हिस्सा लिया। सर्वे के दौरान पता लगा कि सैमसंग स्मार्टफोन्स के यूजर्स वनप्लस के मुकाबले जल्दी स्मार्टफोन को बेचने के बारे में सोचने लगते हैं। काऊंटर प्वाइंट रिसर्च की सीनियर एनालिस्ट पावेल नैया ने बताया है कि हर 10 में से 6 सैमसंग यूजर अपने स्मार्टफोन को अगले साल बदलने की सोच रहे हैं लेकिन अगर बात की जाए वनप्लस की तो 10 यूजर्स में से अगले साल तक फोन बदलने की इच्छा केवल 4 यूजर्स की है। 

  • रिपोर्ट के मुताबिक अगर यूजर के पास 20,000 रुपए या इससे अधिक महंगा स्मार्टफोन भी है तब भी वह इसे 25 महीनों के आसपास चला रहा है यानी स्मार्टफोन्स को इस समय अवधि के अंदर ही बदल लिया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुल मिला कर 81 प्रतिशत यूजर्स अपने लेटैस्ट हाई एंड स्मार्टफोन को दो वर्षों के अंदर बदल देते हैं।

नए फोन पर 40 से 60 हजार रुपए खर्चने को तैयार लोग

सर्वे में पता लगा है कि स्मार्टफोन खरीदने के लिए अब लोग 40,000 रुपए तक आसानी से खर्चने को तैयार हैं, वहीं 5 में से 1 यूजर ऐसा है जो अपने अगले स्मार्टफोन के लिए 60,000 रुपए तक खर्च कर सकता है। 

इन फीचर्स को किया जा रहा सबसे ज्यादा पसंद

  • सबसे ज्यादा यूजर्स चाहते हैं कि उनका अगला फोन डस्ट एंड वॉटर रजिस्टैंट हो। 
  • इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सैंसर वाला स्मार्टफोन खरीदने की इच्छा भी काफी लोगों ने जताई।
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सैंसर, फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक, आर्टीफीशियल इंटैलीजैंस तकनीक और पंच-होल डिस्प्ले को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। 
  • ड्यूल और ज्यादा पावरफुल कैमरे वाले स्मार्टफोन खरीदने की सोच रखने वाले लोगों की संख्या भी काफी है। 
  • बिल्कुल नई तकनीक फोल्डेबल डिस्प्ले वाले फोन्स को खरीदने की रुचि बहुत कम लोगों में देखी गई।      

Hitesh