एप्पल के सफारी ब्राउज़र में सामने आया बग, लीक हो सकता है आपकी सर्च हिस्ट्री से जुड़ा डेटा

1/19/2022 1:43:12 PM

गैजेट डेस्क: एप्पल के सफारी ब्राउजर में एक ऐसे बग का पता लगाया गया है जोकि आपकी सर्च हिस्ट्री से जुड़े डेटा लीक कर सकता है। एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) की तरह काम करने वाले IndexedDB में यह बग मिला है। सफारी ब्राउजर के इस बग से macOS से लेकर iOS और iPadOS वाले डिवाइस प्रभावित हुए हैं। फिलहाल इस बग से बचने के लिए यूजर्स थर्ड पार्टी ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफारी के इस बग के बारे में सबसे पहले जानकारी 9to5Mac वेबसाइट द्वारा दी गई है। हैरानी की बात तो यह है कि API की मदद से ही कोई ब्राउजर आपके डाटा को सिक्योर रखता है, लेकिन यह बग IndexedDB एपीआई में ही सामने आ गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि एप्पल द्वारा तैयार किया गया IndexedDB पॉलिसी का उल्लंघन करता है जिसका फायदा उठा कर हैकर्स आपके डेटा में सेंध लगा सकते हैं। इस बग से हैकर्स को पता चल जाता है कि आप कौन सी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं और क्या-क्या सर्च कर रहे हैं। ब्राउजर के जरिए किसी वेबसाइट पर गूगल अकाउंट से लॉगिन करने पर भी आपकी गूगल आईडी लीक हो सकती है। जब तक एप्पल सफारी ब्राउजर का नया अपडेट जारी नहीं करती तब तक यूजर्स को गूगल क्रोम या मोज़िला फायरफॉक्स जैसे ब्राउजर का इस्तेमाल करने को कहा गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static