रॉयल एनफील्ड की पुरानी एक्सप्लोरर को किया गया रिस्टोर, तस्वीरें देख कर हो जाएंगे हैरान

7/26/2020 6:46:31 PM

ऑटो डैस्क: सोशल मीडिया पर पुराने रॉयल एनफील्ड बाइक की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसे कि रिस्टोर किया गया है। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर यह बाइक कितनी देर पुरानी है और इसमें क्या-क्या बदलाव किया गया है कि यह नई जैसी लग रही है। आज हम आपको इस 30 साल पुरानी बाइक की पूरी जानकारी देने वाले हैं। यह बाइक है रॉयल एनफील्ड एक्सप्लोरर जिसे कि हाल ही में रिस्टोर किया गया है।

इस बाइक की प्रोडक्शन 1980 के दशक में की जाती थी और उस समय की यह एक पॉपुलर बाइक थी। हालांकि इस बाइक को जब रिस्टोर करने के लिए खरीदा गया था उस समय इसकी हालत बहुत खराब थी, लेकिन रिस्टोर करने के बाद यह बिलकुल नई हो गई है।

10,000 रुपये में कबाड़ वाले से खरीदी गई है यह बाइक

इसे देख कर आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि इसे मैसूर के आर दीना दयालन ने एक कबाड़ी वाले से 10,000 रुपये में खरीदा था जिसके बाद इस पर 24,000 रुपये खर्च कर इसे नया बनाया गया है।

बाइक में बदले गए कई पुर्जे

इस बाइक में जंग खाए कई पुर्जों को बदला गया है लेकिन बाइक के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बाइक में नया रिम, ब्रेक, साइलेंसर, फुटरेस्ट पैड और सीट लगाई गई है जबकि हेडलाइट, टेल लाइट, मडगार्ड को पहले की तरह ही रखा गया है।

50 cc का है इंजन

इंजन की बात करें तो, यह बाइक 50 cc के 2-स्ट्रोक इंजन के साथ आती थी, इसमें 3-स्पीड गियरबॉक्स दिया जाता था। यह बाइक 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड पर चल सकती है। यह बाइक अब पूरी तरह से नई हो चुकी है, लेकिन अब इस बाइक को चलना गैरकानूनी माना जाएगा। भारत में नए मोटर वाहन एक्ट के अनुसार 2 स्ट्रोक बाइक अधिक उत्सर्जन के लिए प्रतिबंधित हैं। यामाहा आरएक्स 100, आरडी 350 और येजदी जैसे 2-स्ट्रोक बाइक अब प्रतिबंधित हो चुके हैं।
 

Hitesh