Rolls-Royce ने बनाया हथेली से भी छोटा रोबोट

7/22/2018 10:15:10 AM

- विमान के इंजन्स की रिपेयर करने में करेगा मदद

जालंधर : विमान के इंजन को सबसे जटिल मशीन के रूप में देखा जाता है। खराबी आ जाने पर इसके इंजन्स को रिपेयर करने में इंजीनियर्स को काफी समस्या आती है। इसके अलावा मैंटेनैंस करने में भी समय की काफी बर्बादी होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए लग्जरी कार निर्माता कम्पनी रोल्स रॉयस ने हथेली से भी छोटे आकार के रोबोट को तैयार किया है जो विमान के पार्ट्स तक पहुंच कर इंजीनियर्स को बाहर से ही पता लगाने में मदद करेगा कि आखिरकार समस्या कहां है, जिससे रिपेयर करते समय टाइम की काफी बचत होगी। 

 

मामूली मैंटेनैंस करने में करेगा मदद

इसे रोल्स रॉयस के इंटैलीजैंट इंजन प्रोजैक्ट का एक हिस्सा कहा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक छोटी-मोटी खराबी आ जाने पर विमान के इंजन को रिमूव करके उसे ठीक किया जाता है लेकिन इस छोटे रोबोट की मदद से बाहर से ही अंदर के पाट्स को देखा जा सकेगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर यह मामूली मैंटेनैंस करने में भी मदद करेगा।

 

गर्मी से भी नहीं होगा खराब

रिपोर्ट के मुताबिक इसे खासतौर पर हीट होने पर भी सही तरीके से काम करने के लिए बनाया गया है। जरूरी डाटा को ऑप्रेशन सैंटर तक पहुंचाने में भी यह काफी मदद करेगा। इसके अलावा रोल्स रॉयस ने बताया है कि कम्पनी बोरब्लैन्डिग रोबोट्स पर भी काम कर रही है जो इंजन की मैंटेनैंस करने में मदद करेंगे जिससे कर्मचारियों को दी जाने वाली भारी-भरकम सैलरी को बचाया जा सकेगा।

Hitesh