सावधान: इस कार को क्रैश टेस्ट में मिली 0-स्टार रेटिंग

9/29/2018 12:37:26 PM

ऑटो डेस्क- वाहन निर्माता कंपनी रेनो की कार लॉजी का ग्लोबल NCAP (न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम) के तहत क्रैश टेस्ट किया गया है जिसमें इस कार को 0-स्टार रेटिंग मिली है। यानी यह कार सुरक्षा का मामले में बेहद कमजोर है। एडल्ट सेफ्टी में रेनो लॉजी को 0-स्टार रेटिंग मिली है, वहीं चाइल्ड सेफ्टी में लॉजी ने 2-स्टार हासिल की है। इस क्रैश टेस्ट के दौरान इस्तेमाल कार लॉजी की बेस मॉडल थी, जो एयरबैग्स के साथ नहीं आती है और न ही इसमें चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम लगा है। इसके अलावा इसमें एबीएस भी नहीं दिया गया है।

क्रैश टेस्ट

ग्लोबल NCAP ने अपने टेस्ट में इसकी बॉडी स्ट्रक्चर को अनस्टेबल रेट किया है। टेस्ट के प्रभाव से लॉजी के फुट एरिया में दरार और पीछे का दरवाजा बेंड हो गया। एजेंसी ने यह भी बताया कि ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स नहीं होने की वजह से बच्चों को काफी नुकसान हो सकता है।

एयरबैग

अापको बता दें कि लॉजी के टॉप मॉडल RxZ में कंपनी डुअल एयरबैग देती है। लेकिन इसके बेस और मिड़ वेरिएंट RxE में एयरबैग नहीं होने की वजह से दुर्घटना होने पर पैसेंजर्स को काफी नुकसान हो सकता है। भारत सरकार ने 1अक्टूबर 2017 को नए सुरक्षा मानक तय किये हैं। नए सुरक्षा मानक के अनुसार 1 अक्टूर 2019 के बाद से भारत में बिकने वाली हर वाहन में एयरबैग होना अनिवार्य होगा।

Jeevan