रेनो काइगर की शुरू हुई प्रोडक्शन, जानें आखिर क्यों खास है यह कॉम्पैक्ट SUV

2/10/2021 1:04:12 PM

ऑटो डैस्क: रेनो इंडिया ने आखिरकार अपनी कॉम्पैक्ट SUV काइगर की प्रोडक्शन शुरू कर दी है। कंपनी ने इस कार को जनवरी में ग्लोबली पेश किया था और अब मार्च में रेनो इसे भारत में लॉन्च करेगी। रेनो काइगर का निर्माण रेनो-निसान के चेन्नई स्थित प्लांट में हो रहा है। रेनो काइगर भारत में मारुति विटारा ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किया सॉनेट, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड इकोस्पोर्ट और निसान मैग्नाइट जैसी कारों को टक्कर देगी। फिलहाल कंपनी ने काइगर की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसकी अनुमानित कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 9.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जा सकती है। खासियतों की बात की जाए तो इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, एयरफिल्टर और अम्बीएंट लाइटनिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। कार में 40 लीटर का फ्यूल टैंक व 405 लीटर की बुट स्पेस दी गई है। यह एसयूवी भारतीय बाजार में किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन जैसे कार मॉडलों को टक्कर देने वाली है।

शानदार डिजाइन

रेनो काइगर को सीएमएफए+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार में आल-एलईडी हेडलाइट सेटअप, क्रोम हनीकोंब पैटर्न के साथ बड़ी ग्रिल और फ्लैट बोनट देखा जा सकता है। कार में 16 इंच के एलॉय व्हील्स लगे हैं और रियर वाले हिस्से में सी आकार की एलईडी टेललाइट लगाई गई है। रेनो काइगर में लगा स्पोर्टी रियर स्पोइलर इसे आकर्षक लुक देता है।

210mm की ग्राउंड क्लीयरेंस

रेनो काइगर की ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm की है और इसमें 195/65 के R16 टायर लगाए गए हैं। इसे कुल 6 रंगों के विकल्प आइस कूल वाइट, प्लानेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगैनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू व ब्लैक रूफ के साथ रेडीएंट रेड में उपलब्ध कराया जाएगा।

कार में मिला ग्रे कलर का डैशबोर्ड

इंटीरियर की बात करें तो रेनो काइगर में ग्रे कलर का डैशबोर्ड दिया गया है, वहीं सेंटर कंसोल और पावर विंडो ब्लैक प्लास्टिक के हैं। इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। आप ब्लूटुथ के जरिए पांच डिवाइसिस को इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनैक्ट कर सकते हैं। कार में अर्कामिस (Arkamys) ऑडियो सिस्टम के साथ 4 स्पीकर व 4 ट्वीटर लगे हैं। 7 इंच का टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंच कलस्टर इसमें मिलता है।

1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन

इस कार को 1.0 लीटर नैचुरल अस्परेटिड पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ लाया गया है। इनमें से नैचुरल अस्परेटिड पेट्रोल इंजन 72एचपी की पावर पैदा करता है वहीं 1.0 टर्बो पेट्रोल इंजन 100एचपी की पावर पैदा करेगा। इसे मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ उपलब्ध किया जाएगा। रेनॉल्ट काइगर के टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में नार्मल, ईको व स्पोर्ट मोड्स भी मिलेंगे।


Content Editor

Hitesh

Recommended News