भारत में टैस्टिंग के दौरान नजर आई Renault की पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 400km

12/18/2020 12:16:30 PM

ऑटो डैस्क: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है। एमजी मोटर्स, टाटा और हुंडई पहले से ही इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में एंट्री कर चुकी हैं और अब फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने अपनी नई कार Zoe की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है और इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है।

आपको बता दें कि यूरोपिय बाजार में रेनो की Zoe इलेक्ट्रिक कार काफी मशहूर है, वहीं जर्मनी और फ्रांस में भी इसकी बिक्री तेजी से की जा रही है।  भारत में जिस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, वह Zoe का पिछला जेनरेशन मॉडल है। जिसकी लांचिंग को लेकर चर्चा तेज हो गई हैं।

फास्ट चार्जर से 1 घंटे 10 मिनट में चार्ज हो जाती है यह कार

इस कार को फास्ट चार्जर के माध्यम से चार्ज होने में महज 1 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, वहीं इसे 7.4Kwh वॉल चार्जर से 9.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस कार में कंपनी ने 41 Kwh की क्षमता के बैटरी पैक का प्रयोग किया है जो 110 से 135bhp तक की पावर पैदा करता है। मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह भी दावा किया जा रहा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है। आपको बता दें कि इस कार को कंपनी ने 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

Hitesh