इंटरनैट इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार

10/22/2020 6:12:15 PM

गैजेट डैस्क: इंटरनैट यूजर्स में बढ़ोतरी होने से ऑनलाइन धोखाधड़ी और हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आपको धोखाधड़ी से बचने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतने की सख्त जरूरत है, तभी आप जालसाजों के चंगुल में आने से बच सकते हैं। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार होने से बच सकते हैं।

हर अकाउंट पर लगाए अलग पासवर्ड

आज के समय में लोग कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं, इसी लिए सभी अकाउंट्स का एक ही पासवर्ड रख देते हैं, ताकि इसे आसानी से याद रखा जा सके, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योंकि अगर हैकर्स के पास आपका एक पासवर्ड चला गया तो आपके सभी अकाउंट्स पर खतरा मंडराने लगेगा। हमेशा अलग अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड रखें ऐसा करने से आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा।

जरूर चैक करें वेबसाइट का URL

अगर आप किसी भी वेबसाइट पर जा रहे हैं, फिर चाहे वहां आप बिल पे करना चाहते हों या फिर बैंकिंग सर्विस के लिए उस साइट पर गए हों। उसे ओपन करते समय हमेशा वेबसाइट के URL को चेक करें। अगर वह URL https से शुरू होता है तो इससे पता चलता है कि वेबसाइट सिक्योर है और अगर ऐसा नहीं शो हो रहा, तो ऐसी साइट्स पर अपने कार्ड की जानकारी देना सुरक्षित नहीं है और आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है।

ट्रांजैक्शन के लिए कभी भी फ्री Wi-Fi का ना करें इस्तेमाल

फ्री Wi-Fi कनैक्शन का इस्तेमाल कभी भी शॉपिंग और बैंकिंग ट्रांजैक्शन्स के लिए ना करें। इससे आपका निजी डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

सभी फाइल्स का बनाएं बैकअप

आप अपनी जरूरी फाइल्स जिन्हें कि आपके अपने लैपटॉप, डैस्कटॉप या फिर मोबाइल में रखा हुआ है उनका बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से अगर रेनसमवेयर अटैक होता भी है तब भी आपका डेटा बचा रह सकता है। यह जरूरी है कि आप अपने डॉक्यूमेंट्स का बैटअप एक्सटर्नल ड्राइव में करते रहें।

किसी से भी शेयर ना करें अपनी बैंकिंग डिटेल्स

कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय अगर आपके सामने कोई पॉप अप मैसेज ओपन होता है और उसमें आपको कोई लालच देकर कहा जाता है कि बैकिंग डिटेल्स शेयर करें तो ऐसा कभी भी ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप जालसाजो के जाल में फंस सकते हैं। इसको अलावा आप ई-मेल या फिर SMS के जरिए भी किसी के साथ बैंकिग डिटेल्स शेयर ना करें।


Hitesh

Related News