गर्मियों में स्मार्टफोन को चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

4/29/2020 4:09:55 PM

गैजेट डैस्क: गर्मियों में स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त अक्सर फोन गर्म होने लगता है, जिससे कई बार तो यूजर घबरा कर इसे चार्जिंग पर से ही हटा लेते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो गर्मियों में आपको फोन चार्ज करने में काफी काम आएंगे।

फोन को चार्ज करने से पहले निकाल दें कवर

गर्मियों में फोन को चार्ज करने से पहले जरूरी है कि फोन का कवर आप निकाल दें। अगर कवर डला रहेगा तो गर्मी फोन से बाहर की तरफ नहीं निकलेगी जिससे यह और गर्म हो जाएगा, जिसका असर बैटरी की लाइफ पर भी पड़ेगा।

हमेशा ऑरिजनल चार्जर से ही करें फोन चार्ज

फोन को चार्ज करते समय आप हमेशा ऑरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। किसी अन्य चार्जर का इस्तेमाल करने पर, इसका आपके फोन की बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही फोन की बैटरी खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

न करें फास्ट तार्जिंग वाली एप्स का इस्तेमाल

फोन को चार्ज करने के लिए इन दिनों अगर आप फास्ट चार्जिंग वाली थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो इनका उपयोग बंद कर दें। फास्ट चार्जिंग वाली थर्ड पार्टी एप्स लगातार बैकगाराउंड पर चलती रहती हैं जिससे बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

20 फीसदी बैटरी होने पर ही चार्जिंग पर लगा दें फोन

फोन की बैटरी को कम-से-कम 20 फीसदी रिमेनिंग रहने पर ही चार्जिंग पर लगा दें व 70 या फिर 60 प्रतिशत बैटरी होने पर बार-बार इसे चार्जिंग पर न लगाएं। इससे बैटरी की लाइफ पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा हमेशा उसी प्रकार के पावरबैंक का इस्तेमाल करें जोकि आपके फोन की बैटरी के मुताबिक कंपार्टेबल हो।

 

Hitesh