एयरटेल के बाद जियो लाया खास फीचर, अब बिना नैटवर्क के भी कर सकेंगे कॉल

12/16/2019 11:25:02 AM

गैजेट डैस्क: टैलिकॉम कम्पनियां अब एक के बाद एक भारत में VoWiFi सर्विस की शुरुआत कर रही हैं। इस तकनीक के जरिए बिना नैटवर्क के भी Wifi के जरिए कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। एयरटेल ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए VoWiFi सर्विस की शुरुआत की है और अब रिलायंस जियो ने भी इस फीचर की टैस्टिंग शुरू कर दी है।

PunjabKesari

रिपोर्ट की मानें तो महाराष्ट्र के नासिक सर्कल में जियो का VoWiFi फीचर उपलब्ध हो गया है। एक ट्विटर यूजर ने इससे जुड़ा स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जोकि एप्पल आईफोन से लिया गया है। आपको बता दें कि भारती एयरटेल ने इस फीचर को फिलहाल 24 डिवाइसिस में शुरू किया है जिनमें OnePlus 7 और 7T सीरीज के स्मार्टफोन्स, Apple iPhone 11 सीरीज, सैमसंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स और शीओमी की Redmi K20 सीरीज के स्मार्टफोन्स शामिल हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि जियो भी इस फीचर को लिमिटिड डिवाइसिस में ही लाएगी।

PunjabKesari

क्या है VoWiFi तकनीक

VoWiFi को वॉयस ओवर आईपी (VoIP) भी कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। इस सर्विस का सबसे ज्यादा फायदा रोमिंग के दौरान होता है क्योंकि इसके जरिए आप फ्री में बातें कर पाएंगे।

PunjabKesari

ऐसे होती है VoWiFi के जरिए कॉलिंग

VoWiFi कॉलिंग को समझने में अगर आपको अभी भी परेशानी हो रही है तो आप व्हाट्सएप कॉलिंग को उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए किसी से बात करने पर आपका बैलेंस खर्च नहीं होता है क्योंकि व्हाट्सएप कॉलिंग इंटरनैट के जरिए ही होती है।


Hitesh

Related News