हिंदी संस्करण में लांच हुआ Quora, जानें इसकी खासियत

6/1/2018 7:33:50 AM

जालंधरः अमेरिका की कैलिफोर्निया बेस्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Quora ने अपना हिंदी संस्करण भारत में लांच कर दिया है। Quora को साल 2009 में लांच किया गया था। आज कोरा के दुनियाभर में 200 मिलियन यानी 20 करोड़ यूजर हैं। कोरा एक ऐसा मंच है जहां लोग अपनी किसी विषय पर जानकारियां साझा करते हैं, एक यूजर की ओर से पूछे गए सवालों का दूसरे यूजर जवाब देते हैं।

 

 

भारत में काफी पॉपुलर है कोराः

भारत में भी कोरा काफी पॉपुलर है और इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए कोरा का हिंदी भाषा में नया वर्जन उतारा गया है। कंपनी की आगे कई और भारतीय भाषाओं में भी कोरा को शुरू करने की योजना है।

 

 

क्या है Quora?

Quora (कोरा) एक ऐसा मंच है जहां यूजर कोई भी सवाल पूछ सकता है और ये सवाल प्लेटफॉर्म पर पब्लिक होते हैं जिसका कोई भी दूसरा यूजर जवाब दे सकता है अपना नजरिया सवाल पपर पेश कर सकता है।  इसमें यूजर्स खुद के बारे में बता भी सकते हैं कि उन्हें किन-किन विषयों की जानकारी है ऐसे में उनसे दूसरे यूजर्स उस टॉपिक से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। ये सवाल-जवाब का बेहद कैजुअल प्लेटफॉर्म है।

 

 

Quora का इंडिया मैनेजर गौतम शेवकर्माणीः

कोरा का इंडिया मैनेजर गौतम शेवकर्माणी ने यहां बताया कि 50 करोड़ से अधिक लोग हिंदी जानते बोलते हैं जिसे ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है. इससे कोरा पर भारत से भागीदारी बढ़ने की उम्मीद है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी हिंदी के बाद इस मंच को कुछ और भारतीय भाषाओं में भी लाएगी जिसके लिए काम चल रहा है. हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया। 

Punjab Kesari