Qualcomm के प्रोसेसर्स में आया बग, दुनियाभर के करीब 40% एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर मंडरा रहा खतरा

8/9/2020 4:50:47 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप ऐसे स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं जिसमें क्वालकॉम का प्रोसैसर लगा है तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। क्वालकॉम कंपनी के मोबाइल प्रोसैसर्स बग की चपेट में आ गए हैं। forbes की रिपोर्ट के मुताबिक इस बग के कारण दुनियाभर के करीब 40 फीसदी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर सिक्योरिटी जोखिम पैदा हो गया है। सिंगापुर की एक एजेंसी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

सिक्योरिटी एजेंसी चेक प्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन प्रोसेसर में मौजूद डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर यानी DSP चिप में एक बग आ गया है। यह बग एंड्रॉयड फोन में स्पाईवेयर (जासूसी वाले सॉफ्टवेयर) इंस्टॉल करने में सक्षम है। इस बग के कारण गूगल, सैमसंग, LG, शाओमी और वनप्लस के करोड़ों फोन्स हैकर के निशाने पर हैं।

गूगल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अप्रैल 2019 तक पूरी दुनिया में 2.5 बिलियन एक्टिव एंड्रॉयड फोन हैं जोकि क्वालकॉम के प्रोसैसर्स पर काम करते हैं। इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर के फोन में स्पाईवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं जिसके बाद हैकर्स कॉलिंग, कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटोज़, लोकेशन और माइक्रोफोन डाटा की जानकारी रिमोटली चोरी कर सकते हैं।

कंपनी जल्द फिक्स करेगी यह समस्या

क्वालकॉम को भी इस बग के बारे में पता चल गया है और कंपनी की टीम ने इस बग को फिक्स करने का काम संबंधित टीम को दे दिया है। क्वालकॉम ने इस बग को लेकर शाओमी, LG, गूगल और सैमसंग जैसे वेंडर्स को भी जानकारी दी है। यह बग एक अपडेट के जरिए फिक्स किया जाएगा।


Choose One

Hitesh

Related News