PlayStation 4 में आया बग, मैसेज आने पर क्रैश हो रहे कन्सोल्स

10/16/2018 10:53:35 AM

- अभी भी अपना बचाव कर सकते हैं यूजर्स

गैजेट डेस्क : प्ले स्टेशन 4 में एक सॉफ्टवेयर बग के आने से यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्ले स्टेशन नेटवर्क पर ऐसे बग को फैलाया गया है जो आपके प्ले स्टेशन कन्सोल तक पहुंचने के बाद उसे लॉक कर देता है। ऐसे में, यूजर द्वारा फैक्टरी रीसेट करने पर ही ये कन्सोल दोबारा से काम करने लायक होते हैं। रेडिट यूजर्स ने कई शिकायतों के जरिए इस समस्या को उजागर किया है। यूजर्स का कहना है कि गेम खेलते समय उन्हें एक मैसेज शो हुआ है, जिसमें दो सिंबल दिखाए जाते हैं। यूजर जब इस मैसेज को ओपन करता है तो PS4 हैंग हो जाता है। अनुमान है कि इस समस्या को नए फर्मवेयर सॉफ्टवेयर के साथ रिप्लेस करके ठीक किया जा सकता है।

स्क्रीन पर इस तरह का शो हो रहा एरर 

कई PS4 यूजर्स ने रेडिट पर कम्पलेन करते हुए बताया है कि प्ले स्टेशन 4 कन्सोल के हैंग होने के बाद फैक्टरी रीसेट करने पर ही यह दोबारा से काम करने के लायक होता है। वैसे तो बग्स से मोबाइल प्लेटफॉर्म ही ज्यादातर प्रभावित होते हैं, लेकिन प्ले स्टेशन में कैरेक्टर्स की एक स्ट्रिक ही प्ले स्टेशन 4 कन्सोल्स को हैंग कर रही है। सोनी की ऑफिशियल सपोर्ट साइट के मुताबिक, मैसेज CE-36329-3 का मतलब है कि सिस्टम सॉफ्टवेयर में एरर आया है। 

जल्द रिलीज होना चाहिए नया सिस्टम फर्मवेयर

सोनी को जल्द से जल्द नए सिस्टम फर्मवेयर को रिलीज करना होगा, ताकि इस इश्यू पर काबू पाया जा सके। वहीं, सिस्टम परफॉर्मंस और स्टैबिलिटी में भी सुधार हो। 

इन स्टेप्स को फॉलो कर बग से बच सकते हैं यूजर्स

इन स्टेप्स की मदद से आप अपने प्ले स्टेशन कन्सोल को प्रोटेक्ट कर सकते हैं और मल्टीप्लेयर अपोनेंट्स और स्ट्रैंजर्स से इन्हें बचा सकते हैं। अगर आपको भी प्ले स्टेशन 4 कन्सोल पर यह मैसेज मिला है तो इसे सोनी प्ले स्टेशन की मैसेजेस ऐप के जरिए डिलीट किया जा सकता है। इस ऐप को एंड्रॉइड व iOS प्लेटफॉर्म पर फ्री में उपलब्ध किया गया है। 

- यूजर को प्राइवेसी सेटिंग्स > पर्सनल इंफो पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद मैसेजिंग  > (पासवर्ड को एंटर करें) > मैसेजेस पर जाएं।

- यहां फ्रेंड्स ओनली व नो वन पर क्लिक करने की जरूरत पड़ेगी।

ध्यान में रहे कि प्ले स्टेशन 4 के जरिए प्ले स्टेशन नेटवर्क पर साइन इन करने से पहले स्मार्टफोन ऐप से इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा, तभी आप इस बग से बच सकते हैं।

Hitesh