दुनिया की पहली 3डी प्रिंटिंग हाइपर कार ''ब्लेड'' पेश, आम कारों से 90% हल्का है इसका चेसिस

5/18/2019 6:25:39 PM

गैजेट डेस्कः लॉस एंजेलिस की स्टार्टअप कंपनी डिवरजेंट 3डी ने 3डी-प्रिंटिंग तकनीकी से दुनिया की पहली हाइपरकार ‘ब्लेड’ बनाई है। इसमें एयरोस्पेस इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले तकनीक का भी उपयोग किया गया है। इसे 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में दो सेकंड का वक्त लगता है। यह कार 730 हार्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करती है। इसकी बॉडी को एयरोस्पेस ग्रेड कार्बन फाइबर और एल्युमिनियम अलॉय से बनाया गया है।

कंपनी ने ब्लेड को बनाने के साथ 3D प्रिंटिंग की ताकत को भी दिखाने की कोशिश की है। यह कार पूरी तरह से रोड लीगल है, यानि इसे रोड पर चलाने में कोई कानूनी अड़चन नहीं आएगी। इसमें फॉर व्हील ड्राइव दिया गया है। 3D प्रिटिंग तकनीक से बने इसके चेसिस का वजन सिर्फ 46 किलो है। पारंपरिक कारों के चेसिस से 90 फीसदी कम है।

इसका डिजाइन काफी हद तक विमान से प्रेरित है। इसके केबिन को जेट प्लेन के तर्ज पर तैयार किया गया है, जिसमें सेंट्रल सीटिंग पोजीशन रखी गई है। चेसिस को हल्का बनाने के लिए 3D प्रिंटेड एल्यूमिनियम ज्वॉइंट्स को कार्बन फाइबर से बने ट्यूब से जोड़ा गया है।

2017 में डिवरजेंट कंपनी में हांगकांग के बिलिनियर्स ली का-शिंग में 65 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। इसमें ऑटोमोटव इंडस्ट्री के लिए पार्ट्स बनाए जाते हैं, जो लागत के साथ पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम करते हैं। सबसे पहले ब्लेड के प्रोटोटाइप मॉडल की डिटेल साल 2015 में दुनिया के सामने आई थी।

 

 

Yaspal