पावर बैंक खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान में रखें ये खास बातें

12/8/2019 6:03:19 PM

गैजेट डैस्क: आज के दौर में स्मार्टफोन यूजर्स को सिर्फ एक मुद्दा सबसे ज्यादा सताने लगा है वो है फोन के पुराने होते ही इसकी बैटरी का समय से पहले ही कम होना या खत्म हो जाना। आपको बता दें कि फोन जब पुराना हो जाता है तो फोन का बैटरी बैकअप भी कम हो जाता है। इस समस्या का उपाय यूजर पावरबैंक से निकालते हैं।

  • सफर के दौरान भी पावरबैंक काफी काम आते हैं लेकिन इन्हें खरीदते समय यूजर को यह सवाल सताता है कि पावर बैंक कौन सा खरीदें। आज हम आपको बताएंगे कि पावरबैंक खरीदते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

पावर बैंक की क्षमता

पावर बैंक खरीदते समय सबसे पहले देखें कि जो पावर बैंक आपने पसंद किया है उसकी बैटरी क्षमता फोन की बैटरी क्षमता से कम से कम तीन गुना ज्यादा हो।

  • उदाहरण में समझें कि अगर आपके पास 3500 से 4000 एमएएच की बैटरी वाला स्मार्टफोन है तो आपको 10000 एमएएच क्षमता वाला पावरबैंक खरीदना चाहिए, ताकि आप जरूरत पड़ने पर दो से तीन बार फोन को चार्ज कर सकें।

आउटपुट वोल्टेज का रखें ध्यान

हमेशा ध्यान रखें कि पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज आपके फोन के बराबर ही हो। ज्यादा तर पावरबैंक में दो आउटपुट पोर्ट्स होते हैं जिनमें से एक फोन और दूसरा टैबलेट के लिए होता है। ज्यादा आउटपुट वाले पोर्ट से फोन चार्ज करने पर फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ सकता है। इसी लिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट वाला पावर बैंक

अगर आपका फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है तो आप इस नई फास्ट चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करने वाले पावरबैंक का  भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका फोन पुराना है और फास्ट चार्जिंग को स्पोर्ट नहीं करता, तो साधारण पावरबैंक खरीदना ही सही रहेगा।

Hitesh