Paytm ने जारी की चेतावनी, अकाउंट से पैसे चुरा सकती हैं कुछ जालसाज एप्स

8/16/2019 3:24:35 PM

गैजेट डैस्क : Paytm ने चेतावनी जारी करते हुए यूजर्स से कहा है कि वे अपने अकाउंट की KYC करवाते समय सतर्क रहें। पेटीएम ने एक नोटिफिकेशन के जरिए कहा कि KYC के लिए AnyDesk या TeamViewer QuickSupport जैसी एप्स का प्रयोग ना करें क्योंकि इनके जरिए जालसाज यूजर के अकाउंट से पैसे चोरी कर सकते हैं। 

बैंकों ने भी दी थी चेतावनी 

इन दिनों AnyDesk और TeamViewer QuickSupport के जरिए किए जाने वाली धोखाधड़ी के काफी मामले सामने आ चुके हैं। इस साल की शुरूआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी वॉर्निंग जारी की थी जिसमें लोगों को इस तरह की एप्स से सावधान रहने को कहा गया था। वहीं कुछ अन्य बैंक जैसे कि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और ऐक्सिस ने भी ग्राहकों को इन का उपयोग न करने की सलाह दी थी। 

इन एप्स का हो रहा गलत इस्तेमाल

जालसाज फर्जी बैंक एग्जिक्यूटिव बनकर फोन करते हैं और ग्राहक को बैंक अकाउंट से जुड़ी किसी भी दिक्कत के बारे में बताते हैं। इस दौरान कहा जाता है कि अगर उनका कहा नहीं माना तो ग्राहक की नैट बैंकिंग की सुविधा ब्लॉक हो सकती है। ऐसे में ग्राहक इन जालसाजों के चंगुल में फंस जाते हैं।

  • ठग लोगों को रिमोट एप्प (ऐनी डेस्क या टीमव्यूअर) को अपने फोन में इंस्टॉल करने को कहते हैं। एप्प इंस्टाल होने के बाद वेरिफिकेशन के लिए आए 9 अंक वाले कोड को मांगा जाता है। कोड देते ही जालसाज अपने शिकार के डिवाइस का फुल ऐक्सेस पा लेते हैं। जिसके बाद वे यूजर की डिवाइस की स्क्रीन को लगातार मॉनीटर करते हैं और इन्हीं एप्स की मदद से मोबाइल बैंकिंग, पेटीएम या UPI से पेमेंट करते वक्त लॉगइन डीटेल को चुराया जाता है। 
  • आपको बता दें कि कोई भी बैंक अपने ग्राहक को फोन कर कोई एप्प डाउनलोड करने के लिए नहीं कहता है। ऐसे में ग्राहक को सतर्क रहने की जरूरत है। 

Hitesh