स्मार्टफोन्स में आने वाला है नया फीचर, बिना इंटरनेट के शेयर कर सकेंगे फोटो व वीडियो

1/3/2020 11:57:05 AM

गैजेट डैस्क: स्मार्टफोन्स को बेहतर बनाने के लिए इनमें नई टैक्नोलॉजी को जोड़ा जा रहा है। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी ओप्पो, वीवो और शाओमी ने साथ मिल कर एक फीचर पर काम शुरू किया है जिसके जरिए आपको आपस में फाइल शेयर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी बिना इंटरनेट के फाइल्स, पिक्चर और वीडियोज़ शेयर की जा सकेंगी। हालांकि अभी यह बात सामने नहीं आई है कि कितनी दूरी से ऐसा किया जा सकेगा। इन तीनों कम्पनियों ने पियर-टु-पियर ट्रांसमिशन बढ़ाने के लिए आपस में साझेदारी की है।

क्या है पियर-टु-पियर ट्रांसमिशन

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें दो या दो से अधिक मोबाइल या कम्पयूटर बिना सर्वर कम्पयूटर या सर्वर सॉफ्टवेयर के फाइल्स शेयर कर सकेंगे। तीनों कंपनियों के बीच का यह अलायंस हाई स्पीड वाईफाई डायरेक्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल के अंतर्गत किया गया है।

कैसे काम करेगी नई तकनीक

स्मार्टफोन्स में आने वाली इस नई तकनीक के जरिए शाओमी, ओप्पो और वीवो के फोन आपस में आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकेंगे और इसकी स्पीड साधारण ट्रांसमिशन से काफी तेज होगी। माना जा रहा है कि यह तकनीक 20MB/s की स्पीड से डाटा ट्रांसफर करेगी।

ओप्पो का बयान

ओप्पो के वाइस प्रेजिडेंट ऐंडी वू ने इस नई तकनीक को लेकर कहा है कि इस पार्टनरशिप का लक्ष्य दुनिया भर में ओप्पो, वीवो और शाओमी के करोड़ों यूजर्स को आसान और ज्यादा यूजर सेंट्रिक फाइल शेयरिंग उपलब्ध कराना है।

Hitesh