बैन्ड टैस्ट में फेल हुआ Oppo Find X!

7/31/2018 1:54:37 PM

- यूट्यूब पर वायरल हुआ कौक नैल्सन का वीडियो, गिनाईं फोन की खामियां

 

जालंधर : चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी Oppo ने इस महीने की शुरूआत में अपने सबसे महंगे स्मार्टफोन Oppo Find X को लॉन्च किया था। 59,990 रुपए कीमत वाले इस महंगे स्मार्टफोन पर बैन्ड टैस्ट किया गया, जिसमें यह फेल हो गया। इतना महंगा होने के बावजूद स्मार्टफोन पर थोड़ा-सा प्रैशर डालने पर यह बीच में से क्रैक हो गया और स्क्रीन खराब हो गई। वहीं इसके कैमरा मॉड्यूल में भी समस्या पाई गई है। ओप्पो ने Find X स्मार्टफोन को लॉन्च करते समय इसमें पहली बार दिए गए मोटोराइकड कैमरा स्लाइडर को सबसे बेहतरीन फीचर कहा था जो फ्रंट व रियर कैमरे को ऊपर की तरफ स्मार्टफोन से बाहर निकालता है व उपयोग करने के बाद उसे वापस स्मार्टफोन में मूव कर देता है। 

 

न्यूज वैबसाइट एंड्रॉयड अथारिटी की रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर टिकाऊ नहीं है और इसमें समस्या आने पर आप स्मार्टफोन के ज्यादातर फीचर्स का उपयोग करना खो सकते हैं। इस टैस्ट को करने के बाद यूट्यूब ब्लागर जैक नैल्सन ने इस टैस्ट को अपने चैनल Jerry Rig everything पर अपलोड किया जिस पर खबर लिखे जाने तक 21,52,651 व्यूज आ चुके हैं। 

 


 

स्मार्टफोन पर किया गया स्क्रैच, बर्न और बैन्ड टैस्ट

जैक नैल्सन ने यह पता लगाने के लिए कि यह महंगा स्मार्टफोन अपने दाम में खरीदने लायक है भी या नहीं, इस पर स्क्रैच, बर्न और बैन्ड टैस्ट किया और इस दौरान नकारात्मक रिजल्ट्स प्राप्त हुए हैं। 


इस कारण टूटा Find X

रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन के पिछले ग्लास को निकालने पर नैल्सन ने पाया कि कम्पोनैंट्स की सुरक्षा के लिए इसमें एल्युमीनियम फ्रेम के अलावा और कुछ भी नहीं है। यानी स्मार्टफोन में मैटल का उपयोग कम होने की वजह से स्मार्टफोन आसानी से बैंड होकर टूट गया।

 

 

कैमरा मॉड्यूल में फ्री स्पेस

नैल्सन ने पता लगाया कि कैमरा मॉड्यूल में कुछ स्पेस फ्री है जिस वजह से कैमरा मॉड्यूल हिलता है और उम्मीद के मुताबिक आने वाले समय में यह डैमेज हो सकता है और अगर यह डैमेज होता है तो यूजर्स कई जरूरी फीचर्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे। 

 

स्क्रीन LCD होती तो नहीं होती खराब: जैक नैल्सन

स्मार्टफोन में लगी 6.4 इंच साइज की AMOLED डिस्प्ले पर बर्न टैस्ट किया गया, जिसमें 14 सैकेंड के बाद स्क्रीन पर सफेद रंग का दाग दिखना शुरू हो गया। जैक नैल्सन ने इसको लेकर कहा कि आमतौर पर अगर इसमें LCD पैनल लगाया जाता तो यह रिकवर हो जाता लेकिन इसमें AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसकी वजह से यह बर्न हो गई है। इतने महंगे स्मार्टफोन को लेकर इस तरह की समस्या आने से कम्पनी की साख पर भारत में काफी असर पड़ेगा। 

Jeevan