वनप्लस स्मार्टफोन यूजर्स सावधान, खतरे में है आपकी प्राइवेसी !

3/29/2019 4:40:31 PM

गैजेट डेस्कः आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन यूज कर रहा है। कई यूजर्स को अपने स्मार्टफोन के बारे में काफी कम जानकारी होती है । स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी न होना भी कभी -कभी आपके लिए मुश्क्लि बन सकता है। यदि आप वनप्लस कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि आपकी प्राइवेसी के साथ समझौता हो रहा हो।

 OnePlus के इंजीनियर से हुई गलती 

Punika Web नाम की एक वेबसाइट की रिपोर्ट से पता चला है कि OnePlus के इंजीनियर ने एक फाइल में असुरक्षित XTRA डाटा सर्वर को एक्टिवेट कर दिया है। दरअसल स्मार्टफोन में बातचीत करने के लिए एक सेल्युलर मॉडम भी शामिल होता है। यह मॉडम खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए काम करता है, जिसे बेसबैंड कहते हैं। यह रेडियो इंटरफेस लेयर (RIL) के जरिए एंड्रॉइड के साथ मिलकर काम करता है। इसी तरह स्मार्टफोन में शामिल GPS, WiFi, Bluetooth जैसे हार्डवेयर कंपोनेंट भी खुद का फर्मवेयर यूज करते हैं। ये सब कंपोनेंट वेंडर द्वारा बनाए गए इंटरफेस के जरिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मिलकर काम करते हैं। Punika वेब की रिपोर्ट से पता चला है कि OnePlus के इंजीनियरों ने एंड्रॉइड की स्टैंडर्ड AOSP पॉलिसी को बदलकर gps.conf नाम की फाइल का डिबग बिल्ड अपने कस्टम स्किन OxygenOS में दे दिया है।


कैसे है आपकी प्राइवेसी खतरें में
LineageOS में योगदान देने वाले Louis Popi (h2o64) के साथ मिलकर वेबसाइट ने पता लगाया है कि यह बदलाव वनप्लस स्मार्टफोन के GPS संबंधित डाटा को असुरक्षित HTTP चैनल के जरिए जबरदस्ती डाउनलोड कराता है। इस विषय पर वनप्लस को रिपोर्ट करने पर भी वेबसाइट को कोई उत्तर नहीं मिला है। बाद में वनप्लस की बग हंटर टीम के सदस्य Jeff H ने वेबसाइट को कहा कि यह समस्या आने वाली अपडेट में फिक्स कर दी जाएगी।

Isha