OnePlus का सर्वर हुआ हैक, चोरी हुई यूज़र्स की निजी जानकारी

11/23/2019 3:21:26 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी वनप्लस के फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपसे जुड़ी हुई है। दरअसल, हैकर्स ने वनप्लस स्मार्टफोन्स के डेटा में सेंधमारी की है। इसके चलते हैकर्स ने यूजर्स की निजी जानकारी को चोरी कर लिया है। वनप्लस ने अपने आधिकारिक फोरम से पोस्ट कर यह जानकारी साझा की है। कंपनी ने कहा कुछ 'अनॉथराइज्ड पार्टी' ने कुछ यूजर्स की निजी जानकारी तक पहुंच बनाई है। इस बात के सामने आने के बाद वनप्लस ने प्रभावित यूजर्स को इस बात को लेकर सूचित करना शुरू कर दिया है। कंपनी को डेटा में यह सेंधमारी का पता पिछले हफ्ते चला था। 

 

कंपनी के अनुसार, हैकर्स ने जिस तरह की जानकारी को चुराया है उसमें कस्टमर्स का नाम, कॉन्टैक्ट नंबर, ई-मेल और शिपिंग एड्रेस आदि शामिल हैं। हालांकि वनप्लस ने यह भी कहा है कि हैकर्स किसी भी तरह की पेमेंट इंफॉर्मेशन, पासवर्ड और अकाउंट्स तक पहुंच बनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। इस समस्या के सामने आने के बाद वनप्लस ने एक FAQ पेज भी बनाया है। इसके बाद कंपनी सभी खामियों को दूर करने के लिए अपनी वैबसाइट की बारीकी से जांच में जुट गई है।

कम्पनी ने बढ़ाई सिक्योरिटी

फिलहाल वनप्लस ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस सेंधमारी का कितने यूजर्स पर असर पड़ा है। वनप्लस सिर्फ इतना बता रही है कि सेंधमारी का पता लगने पर कम्पनी ने हैकर्स को रोकने के लिए तुरंत कदम उठाए और अपनी सिक्यॉरिटी बढ़ा दी। कम्पनी ने हालिया डेटा ब्रीच के मामले को लेकर बनाए गए FAQ पेज पर बताया है कि वह अगले महीने दुनिया के नामी सिक्यॉरिटी प्लैटफॉर्म के साथ साझेदारी करेगी। इसके अलावा कम्पनी ने यह भी कहा है कि अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वह जल्द ही बग बाउंटी प्रोग्राम भी लांच करेगी।

दो वर्षों में सेंधमारी का यह दूसरा मामला

पिछले दो वर्षों में डेटा में सेंधमारी का यह दूसरा मामला है। इससे पहले जनवरी 2018 में हुआ था, जब क्रेडिट कार्ड इंफॉर्मेशन समेत कस्टमर्स के डेटा को चोरी किया गया था। उस समय कम्पनी ने बताया था कि इस सेंधमारी में 40,000 ग्राहक प्रभावित हुए हैं।

 

Hitesh