चाइनीज़ कंपनी VIVO पर गंभीर आरोप, TRAI के नियमों का भी कर रही थी उल्लंघन

6/5/2020 6:02:52 PM

गैजेट डैस्क: चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo के एक ही IMEI नम्बर पर 13,500 से अधिक मोबाइल एक्टिव पाए गए हैं। इस बात की जानकारी मेरठ जोन के साइबर क्राइम सेल ने दी है। पूरे मामले की जांच करने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने वीवो इंडिया को 91 सीआरपीसी के तहत नोटिस भेजा है। वहीं, साइबर सेल का मानना है कि वीवो इंडिया ने लापरवाही की है और ट्राई के नियमों का उल्लंघन भी किया है।

PunjabKesari

इस तरह सामने आई जानकारी

इस खबर को लेकर सबसे पहले जानकारी 91Mobiles द्वारा दी गई। मेरठ के एडीजी जोन दफ्तर में तैनात सब-इंस्पेक्टर आशाराम के पास Vivo का मोबाइल था जिसकी स्कीन किसी कारणवश टूट गई थी। 24 सितंबर 2019 को मेरठ में वीवो के सर्विस सेंटर पर उन्होंने स्क्रीन ठीक करवाने के लिए अपना मोबाइल दिया था। कंपनी ने बैटरी, स्क्रीन और एफएम बदलकर सब-इंस्पेक्टर आशाराम को मोबाइल वापस दे दिया था, लेकिन कुछ दिन बाद उनके फोन की स्क्रीन दोबारा खराब होने लग गई। जिसके बाद उन्होंने मेरठ जोन में तैनात वरिष्ठ अधिकारी प्रशांत कुमार को इस बात की जानकारी दी।

इसके बाद प्रशांत कुमार ने साइबर क्राइम सेल के प्रबल कुमार, पंकज और साइबर विशेषज्ञ विजय कुमार को जांच का निर्देश दिया, जिसमें पाया गया कि आशाराम के फोन का आईएमईआई नंबर मौजूदा मोबाइल के आईएमईआई नंबर से अलग है। पूछताछ में वीवो के सर्विस सेंटर के मैनेजर ने कहा कि मोबाइल का आईएमईआई नंबर नहीं बदला गया। इसके बाद जियो कंपनी से डाटा मांगा गया जिससे पता चला कि 24 सिंतबर 2019 को सुबह 11 से 11.30 के बीच देशभर में इस आईएमईआई नंबर पर करीब 13,557 मोबाइल नंबर एक्टिव थे।

PunjabKesari

मेरठ के एडीजी का बयान

राजीव सबरवाल जोकि मेरठ के एडीजी हैं ने बताया है कि वीवो की यह बड़ी लापरवाही है। अगर इस आईएमईआई नंबर से कोई अपराध करता है, तो उसे पकड़ पाना बहुत मुश्किल है। इस मामले की जांच शुरू हो गई है और वीवो के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया गया है।

PunjabKesari

क्या है IMEI नम्बर

जिस तरह हर व्यक्ति की पहचान उसका आधार कार्ड व अन्य आईडी प्रूफ्स के जरिए की जाती है उसी तरह IMEI (International Mobile Equipment Identity) नम्बर से मोबाइल की पहचान होती है। हर मोबाइल फोन का अलग IMEI नम्बर होता है। इसी नंबर के जरिये मोबाइल को ट्रैक ​किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static