फिर Okinawa EV स्कूटर को लगी आग, खाक हुआ पूरा शोरूम, बढ़ते मामलों को देख कंपनी ने वापस बुलाए 3,215 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

4/18/2022 3:47:27 PM

ऑटो डेस्क: देश में जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी डिमांड बढ़ रही है। वहीं दूसरी तरफ इनमें कई तकनीकी समस्याएं भी सामने आ रही हैं।इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटना थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में खबर सामने आई है। एक बार फिर Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने का मामला सामने आया। इस बार आग एक-दो स्कूटर में नहीं बल्कि पूरे शो-रूम में लगी है।

PunjabKesari

मामला तमिलनाडु का है। तमिलनाडु में ओकिनावा डीलरशिप में आग लग गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक लेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक के तमिलनाडु स्थित एक डीलरशिप में अचानक आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग सबसे पहले एक स्कूटर में लगी। स्कूटर से उठी चिंगारियों ने कुछ ही पलों में पूरी डीलरशिप को अपने आग की भट्टी में तब्दील कर दिया हालांकि, किसी व्यक्ति के हताहत होने के समाचार नहीं है। लोगों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।

PunjabKesari


ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की यह चौथी घटना है। तमिलनाडू में हुई इस घटना से पहले ही किनावा ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रिकॉल करने का फैसला किया था। Okinawa Autotech का कहना है कि यह रिकॉल उसके टेस्ट कैंप का एक हिस्सा है। कंपनी ने इसके लिए ग्राहकों से कॉन्टैक्ट करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने देशभर में बिके 3,215 प्रेज प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाया है।

PunjabKesari

 गौरतलब है कि भारत में गर्मी अब लोगों को परेशान करने लगी है और तापमान 40 डिग्री से ज्यादा तक जाने जगा है,ऐसे में बैटरी में आग लगने का खतरा और बढ़ जाता है और यही वजह है कि कंपनी ने रिकॉल जारी किया।  ग्राहक पूरे भारत में ओकिनावा डीलरशिप में से किसी पर भी मुफ्त में सर्विस करा सकेंगे। 

ओकिनावा के साथ अन्य कई इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड्स अपने ईवी में लिथियम-आयन बैटरी मुहैया कराते हैं जो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की सबसे बड़ी वजह है। बैटरी पैक के गर्म होने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर ने आग पकड़ी है। इसके अलावा बढ़ता तापमान इसमें बड़ा योगदान हैऔर लिथियम आयन बैटरी पैक आग की वजह बनता है। ऐसे में इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है इलेक्ट्रिक बैटरी के लिए कूलिंग डिवाइस लगाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static