नई तकनीक से बनाया गया बिना चेन वाला बाइसिकल

1/21/2019 11:42:05 AM

कम जोर लगाने पर भी पकड़ेगा तेज स्पीड

गैजेट डैस्क : साइकिलिंग को और सुविधाजनक बनाने के लिए अब एक ऐसे बाइसिकल को बनाया गया है जो बिना चेन के काम करेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे लेटैस्ट लीवर ड्राव सिस्टम पर आधारित तैयार किया गया है जो बहुत ही कम जोर लगाने पर बाइसिकल को तेज चलाने में मदद करता है। NuBike को लास एंजलिस के एक इनवैंटर Rodger Parker द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया है कि साइकिल चलाते समय चेन के उतरने से चालक को काफी समस्या होती है इसी वजह से अब नई तकनीक को नूबाइक में शामिल किया गया है। 

इस तरह काम करेगा यह बाइसिकल
NuBike को कार्बन फाइबर फ्रेम पर बनाया गया है। इसमें पैंडलों को रियर हब के साथ लगाया गया है। चालक को इसे चलाने के लिए टांगों को घुमाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि पैंडलो को सिर्फ ऊपर और नीचे धकेलने पर ही यह बाइसाइकिल काम करेगा।

मल्टीपल गियर्स की सुविधा 

NuBike में मल्टीप्ल गियर्स सी सुविधा दी गई है। इसके प्रोटोटाइप में 4 गियर्स लगे हैं जो किसी भी परिस्थिति में इसे चलाने में मदद करते हैं। जरूरत पडऩे पर आप इसे फोल्ड कर कार की डिक्की में रख कर साथ भी ले जा सकते हैं।

चेन व बैल्ट ड्राइव की तुलना में है काफी बेहतर
इसके निर्माता रॉजर पार्कर ने बताया है कि चेन व बैल्ट-ड्राइव की तुलना में नया लेटैस्ट लीवर ड्राव सिस्टम अधिक कुशल है। ब्राऊन के मुताबिक यह तकनीक कम जोर लगाने पर ज्यादा पावर पैदा करेगी जिससे कम जोर लगाए साइकिल और भी तेज चलेगा। इसका उपयोग करते हुए कूल्होंं, घुटनों और टखनों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा व थकान भी कम होगी। 

वजन में हल्का कीमत में भारी

फिलहाल इस बाइसाइकिल के एक प्रोटोटाइप मॉडल को ही तैयार किया गया है जिसका वजन 10 किलोग्राम है लेकिन आने वाले समय में इसके वजन को 8 किलोग्राम तक करने की जानकारी है। माना जा रहा है कि इसकी रिटेल प्राइस 3800 डॉलर (लगभग 2 लाख 70 हजार रुपए) के करीब रहेगी। फिलहाल इसे कब तक उपलब्ध किया जाएगा इसकी जानकारी नहीं है।

Jeevan