भारत में लॉन्च हुई न्यू जनरेशन Volvo S60, कीमत 45.90 लाख रुपये

1/21/2021 1:20:25 PM

ऑटो डैस्क: वोल्वो ने आखिरकार अपनी नई जनरेशन की वोल्वो एस60 लग्जरी सेडान कार को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे इंट्रोडक्टरी 45.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लाया गया है। कंपनी ने नई एस60 की बुकिंग शुरू कर दी हैं और मार्च 2021 से इसकी डिलीवरी शुरू कर दी जाएंगी। वोल्वो का कहना है कि नई वोल्वो एस60 को स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है यानी यह कार बहुत ही मजबूत है। यूरो एनकैप क्रैश टैस्ट में नई वोल्वो एस60 को सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है और यह कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में सबसे सुरक्षित कारों में से एक है।

2.0 लीटर इंजन

इंजन की बात करें तो न्यू जनरेशन वोल्वो एस60 में 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 190 बीएचपी की पॉवर और 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।

वोल्वो का कहना है कि यह कार कई लग्जरी फीचर्स से लैस है जिनमे वायरलेस फोन चार्जिंग सिस्टम और हार्मन कार्डन म्यूजिक सिस्टम आदि मौजूद है। इसके केबिन में साफ हवा के लिए क्लीनजोन तकनीक भी दी गई है।

सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान

सुरक्षा को देखते हुए कार में 6 एयरबैग्स के साथ, सिटी सेफ्टी असिस्ट, रन ऑफ मिटिगेशन और लेन मिटिगेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में ऑटो ब्रेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे सामने से टक्कर को रोका जा सकता है। यह सिस्टम पैदल चलने वाले, साइकिलिस्ट और जानवरों का पता लगाकर कार को रोक देता है।

9.0 इंच का वर्टीकल माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

कार में 9-इंच का वर्टीकल माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करता है। कंपनी ने बताया है कि भविष्य में एस60 के स्पोर्टी वेरिएंट को भी पेश किया जाएगा। भारत में यह कार ऑडी की नई ए4 फेसलिफ्ट, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज और मर्सेडीज-बेंज सी-क्लास को कड़ी टक्कर दे सकती है।
 

Hitesh