इंतजार खत्म: अनवील हुईं Maruti Grand Vitara,28 KM की देगी माइलेज

7/20/2022 4:54:34 PM

ऑटो डेस्क:  Maruti Suzuki ने 20 जुलाई को अपनी टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर पर आधारित Maruti Suzuki Grand Vitara को अनवील कर दिया है। हाइब्रिड इंजन के साथ पेश हुई यह SUV 1 लीटर पेट्रोल में करीब 27.97 किमी (करीब 28 किमी प्रति लीटर) की माइलेज देगी।


नई Maruti Suzuki Grand Vitara एसयूवी अपने ज्यादातर कंपोनेंट्स Toyota Urban Cruiser Hyryder (टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइरायडर) के साथ शेयर करती है जिसे हाल में ही पेश किया गया था। दोनों एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं जिसका इस्तेमाल मारुति सुजुकी ब्रेजा और एस-क्रॉस में भी किया जा रहा है।

नई Grand Vitara में एक स्लीक और मस्कुलर डिजाइन देखने को मिल रहा है। बड़ी फ्रंट ग्रिल और स्क्वायर व्हील आर्च नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को एक मॉर्डन के साथ ही आकर्षक लुक देते हैं।फ्रंट में स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन है। 

2022 Grand Vitara में एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग, 17-इंच के व्हील्स और बहुत कुछ है। पीछे की तरफ स्लीक एलईडी टेल लैंप्स हैं। 

 

 

सनरूफ फीचर

ग्रैंड विटारा मारुति की दूसरी ऐसी एसयूवी होगी जो सनरूफ फीचर के साथ आई है। इससे पहले कंपनी ने नई ब्रेजा में सनरूफ दिया था। ग्रैंड विटारा में पैनोरमिक सनरूफ के अलावा एक 360-डिग्री कैमरा भी मिल रहा है।  कंपनी ने नई बलेनो और ब्रेजा की तरह इसमें भी हेडअल डिस्प्ले दिए हैं। 


इंटीरियर और फीचर्स

एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो इसे ब्लैक और ब्राउनरे रंग के डुअल-टोन थीम में तैयार किया गया है। मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट में शैंपेन गोल्ड एक्सेंट के साथ फॉक्स ब्लैक लेदर में सीटें डिजाइन की गई हैं जबकि स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट में सिल्वर एक्सेंट मिलेगा। यह एक हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है। 

 

इंजन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का फॉर सिलेंडर के15 सी माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 6000 आरपीएम पर 103 पीएस की पावर और 4400 आरपीएम पर 135 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कंवर्टर मिलता है।

 

अन्य फीचर्स में एम्बिएंट लाइटिंग, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, कीलेस एंट्री, रियर एसी वेंट, इंजन को स्टार्ट/स्टॉप करने के लिए एक पुश बटन और यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

 

सेफ्टी फीचर्स

मारुति सुजुकी ने हाल ही में लॉन्च हुई ब्रेजा के साथ अपने सेफ्टी फीचर्स को और बढ़ा दिया है। नई ग्रैड विटारा में 6 एयरबैग के साथ ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, क्रूज कंट्रोल, पहाड़ी चढ़ना और उतरने का कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स दिए हैं।

इतनी हो सकती है कीमत

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग बीते 11 जुलाई से ही शुरू कर चुकी है।मारुति की इस नई एसयूवी ग्रैंड विटारा को 11,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। ग्रैंड विटारा की कीमतों का खुलासा अगस्त में होने की उम्मीद है।

मुकाबला 

यह कार भारतीय बाजार में अपने सेगमेंट में किआ सेल्टोस, ह्यूंदै क्रेटा, एमजी एस्टर, टाटा हैरियर जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। 

 

Content Writer

Smita Sharma