जीमेल में शामिल हुआ नया फीचर, अब यूजर्स को मिलेगा यह फायदा

5/19/2018 9:12:16 AM

जालंधरः अमरीकी मल्टीनेशनल टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने अपने जीमेल के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया है। यह नया फीचर 'नज' नाम से है और यह यूजर्स को उनके बताए गए टाइम के हिसाब से ईमेल के बारे में याद दिलाता है। इस फीचर को लांच करते समय गूगल ने बताया कि यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, जीमेल के इस नए 'नज' फीचर के जरिए यूजर किसी खास मेल के लिए खास टाइम और डेट सेट कर सकते हैं जिस पर यह दोबारा इनबॉक्स में दिखाई देने लगेगा।

 

 

कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में बताया, 'आप कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन कुछ अनचाहे ईमेल आपके इनबॉक्स में आ ही जाते हैं और आपके कुछ जरूरी मेल मिस हो सकते हैं। लेकिन अब जीमेल का नया फीचर इसमें आपकी मदद करेगा। यह नज फीचर यूजर को ऐसे मेल्स को रिप्लाई करने की याद दिलाएगा जो शायद मिस हो गया हो।' 

 

आर्टिफिशल इंटेलिजेंसः

इस फीचर में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से आपके पूरे इनबॉक्स को स्कैन किया जाएगा और जरूरी मेल्स को छांट कर उसके बारे में यूजर को याद दिलाया जाएगा। यह फीचर टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई देगा और कुछ खास मेल्स को आपके इनबॉक्स में ऊपर दिखाएगा। यह फीचर डिफॉल्ट ऑन रहता है लेकिन इसे मैन्युअल तरीके से ऑफ भी किया जा सकता है। इस फीचर को ऑफ करने के लिए आपको जीमेल की सेटिंग में जाना होगा। 

 

बिना इंटरनेट के भी करेगा कामः

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले  जीमेल के वेब वर्जन में ऐसी सुविधा भी दी गई थी कि वह बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी काम करेगा। इसका मतलब है कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप ईमेल पढ़ने के अलावा उसे राइट, आर्काइव और डिलीट भी कर सकते हैं। डिवाइस को नेटवर्क मिलने के बाद इन सभी टास्क को ऑनलाइन सिंक कर दिया जाएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम के वर्जन 61 ब्राउजर की जरूरत होगी।

Punjab Kesari