Vivo ने लगाई ED से गुहार, अनफ्रीज किए जाएं उसके बैंक खाते नहीं तो कंपनी की हो सकती है ‘कमर्शियल डेथ’

7/13/2022 11:38:04 AM

नेशनल डेस्क: केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हाल ही में फोन निर्माता और 23 संबद्ध कंपनियों पर छापेमारी के बाद चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो संकट में आ गई है। कंपनी ने हाल ही में ईडी से कंपनी के दस बैंक खातों को अनफ्रीज करने का आग्रह किया है, ताकि वह भारत में अपना बिजनैस जारी रख सके। ईडी ने विभिन्न संस्थाओं के 119 बैंक खातों को 465 करोड़ रुपये के सकल शेष के साथ जब्त किया है, जिसमें वीवो इंडिया के 66 करोड़ रुपये की सावधि जमा, 2 किलो सोने की छड़ें और लगभग 73 लाख रुपये नकद शामिल हैं।

वीवो इंडिया और उससे जुड़ी संस्थाओं के 48 परिसरों पर देशव्यापी छापेमारी शुरू करने से पहले ईडी ने नौ बैंकों से संपर्क किया और वीवो इंडिया से संबंधित सभी 10 बैंक खातों को डेबिट फ्रीज करने का निर्देश दिया था। यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और डीबीएस बैंक गुड़गांव, मुंबई, नई दिल्ली, नोएडा और बादशाहपुर की शाखाओं में वीवो इंडिया के खाते संचालित करते हैं।

कंपनी के प्रतिनिधित्व के अनुसार ईडी द्वारा जारी किए गए आदेश 6 जुलाई को वीवो इंडिया को दिए गए थे। वीवो इंडिया ने ईडी को अपने आवेदन में लिखा कि वह डेबिट फ्रीज ऑर्डर के बाद अपने खातों में पड़े 251.91 करोड़ रुपये का उपयोग करने में असमर्थ है। इसने कहा गया है कि वीवो के सभी बैंक खातों के डेबिट फ्रीज की दिशा से उनकी वाणिज्यिक गतिविधियों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा, जबकि कंपनी जांच में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस तरह की कार्रवाई से भारत में कंपनी का अस्तित्व खतरे में पड़ सकता है।

कंपनी ने कहा है कि स्थिति और भी बिगड़ गई है क्योंकि वैधानिक बकाया, वेतन, किराया, दैनिक व्यवसाय के संचालन के लिए तत्काल भुगतान किया जाना है, जिसमें उन उपभोक्ताओं को पैसे वापस करना शामिल है जिन्होंने ऑनलाइन ऑर्डर रद्द कर दिया है। कंपनी ने कहा कि डेबिट फ्रीज ने उसके सभी परिचालनों को कठिनाई में डाल दिया है। कंपनी ने कहा है कि उक्त कार्रवाई के परिणामस्वरूप हमें अपने परिचालन खर्चों और वैधानिक बकायों को पूरा करने के लिए अपने वैध धन का उपयोग करने से वंचित किया जा रहा है। यदि यह स्थिति जारी रहती है, तो वीवो और इसके संचालन पूरी तरह से ठप हो जाएंगे।

पिछले हफ्ते, विवो इंडिया द्वारा दायर एक याचिका पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने ईडी को कंपनी के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था। कंपनी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा, अधिवक्ता दिव्यम अग्रवाल ने तर्क दिया कि लगभग 2,826 करोड़ रुपये का मासिक भुगतान वैधानिक बकायों, वेतन, किराए और दैनिक व्यावसायिक कार्यों के लिए किया जाना था। कंपनी ने कहा कि अनफ्रीज किए जाएं उसके बैंक खाते नहीं तो कंपनी की ‘कमर्शियल डेथ’ हो सकती है। 

वीवो इंडिया ने अपने 7 जुलाई के प्रतिनिधित्व में कहा था कि हम अपने सभी बैंकरों को दिए गए आदेशों को देखकर आश्चर्यचकित हैं, उन्हें बैंक खातों को डेबिट-फ्रीज करने और आपके कार्यालय से अगले आदेश तक किसी भी ऋण की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया गया है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि वीवो को बिना किसी पूर्व सूचना के तलाशी ली जा रही है। चीनी फर्म ने कहा कि वह भारत में रोजगार पैदा करने में लगातार सबसे आगे रही है। इसके अलावा नया निवेश सभी चरणों के पूरा होने पर 40,000 और लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News

static