Airtel ने बढ़ाया 2G एंट्री लेबल कूपन के दाम, जानिए अब आपको कितने रुपए देने होंगे

7/29/2021 3:45:57 PM

गैजेट डेस्क: पोस्टपेड के बाद अब भारती एयरटेल ने प्रीपेड के न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। 49 रु के एंट्री लेवल प्लान को बंद कर दिया गया है। प्रीपेड यूजर्स के लिए अब न्यूनतम रिचार्ज 79 रु से शुरू होगा। अधिकतर मामलों में न्यूनतम प्लान का इस्तेमाल भारती एयरटेल के 2जी ग्राहक करते हैं। एयरटेल के पास 13 करोड़ से अधिक 2जी ग्राहक हैं, न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें बढ़ने का सीधा असर इन ग्राहकों पर पड़ेगा। बढ़ी कीमतों के साथ एयरटेल का एंट्री लेवल प्लान आज से लागू हो रहा है। एयरटेल का दावा है कि कंपनी ने एंट्री लेवल प्लान के रेट तो बढ़ाए हैं, पर वह दोगुना डाटा और चार गुना कॉलिंग टाइम दे रही है। 79 रु के रिचार्ज में यूजर्स को 200एमबी डेटा और 64 रु का कॉलिंग टाइम मिलेगा।

 एयरटेल का यह प्लान हालांकि माकेर्ट लीडर रिलायंस जियो के 75 रु के प्रीपेड एंट्री प्लान के सामने कहीं नहीं ठहरता। जियो का 75 रु का यह रिचार्ज प्लान एयरटेल की तरह आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए है। इसे जियोफोम पर इस्तेमाल किया जाता है। जियो अपने यूजर्स को 75 रु वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है। इसके मुकाबले एयरटेल के ग्राहकों को 106 मिनट की कॉलिंग के लिए 79 रु का रिचार्ज कराना पड़ता है। एयरटेल 64 रु के कॉल टाइम का वायदा करता है, जो 60 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से 106 मिनट बैठता है। इसके अलावा महामारी के दौरान जो जियोफोन ग्राहक किसी कारण रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं उन्हें भी जियो 300 मिनट प्रति माह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा है। मतलब साफ है बिना रिचार्ज भी जियो अपने ग्राहकों को एयटेल से अधिक कॉलिंग मिनट दे रहा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए बेहद अहम है। एंट्री लेवल प्लान्स में कंपनियां जो डाटा ऑफर कर रही हैं, उसमें भी जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से मीलों आगे दिखती है। जियो के 3जीबी डाटा की टक्कर में एयरटेल मात्र 200 एमबी यानी 0.2 जीबी डाटा ही यूजर्स को ऑफर कर रहा है। 

यह रिलायंस जियो के डाटा ऑफर से 30 गुना कम है। यहां यह भी बता दें कि जो डाटा एयरटेल ऑफर कर रहा है, वह अधिकतर 2जी पर इस्तेमाल होता है, वहीं जियो पूरी तरह से 4जी नेटवकर् है। अपने ग्राहकों को झटका देते हुए एयरटेल ने 75 रु वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान से एसएमएस सर्विस गायब कर दी है। जियो में यूजर्स को 50 एसएमएस फ्री में मिलते हैं। सोने पे सुहागा यह कि रिलायंस जियो का 75 रु वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान ‘बॉय वन गेट वन' ऑफर के तहत मिल रहा है। एक 75 रु का प्लान रिचार्ज कराने पर दूसरा 75 रु का प्लान मुफ्त में मिलेगा। मतलब यह कि रिलायंस जियो के 75 रु के रिचार्ज में 56 दिनों (28+28) की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 6जीबी डाटा और100 एसएमएस (50 प्ल्स 50) मिल रहे हैं।

एयरटेल के यूजर्स को 79 रु में 28 दिन की वैलिडिटी, 200 एमबी डेटा और 106 मिनट कॉलिंग मिनट ही मिलेंगे। मतलब साफ है रिलायंस जियो के एंट्री लेवल प्लान में एयरटेल के मुकाबले 30 गुना अधिक डाटा, 106 मिनट के मुकाबले अनलिमिटिड कॉलिंग और शून्य के मुकाबले 100 एसएमएस मिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त रिचार्ज न कराने पर भी जियो में 300 मिनट कॉलिंग मुफ्त है। रिलायंस जियो का एंट्री लेवल 4 जी प्लान एयरटेल 2जी ग्राहकों को अपनी तरफ खींच सकता है। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर एयरटेल नए एंट्री लेवल प्लान पर डटा रहा तो उसे ग्राहकों से हाथ धोना पड़ सकता है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News

static