Maruti Vitara: मिड-साइज सेगमेंट में ह्यूंदै क्रेटा को टक्कर देने आ रही है मारुति की नई एसयूवी, जुलाई के तीसरे हफ्ते में होगी पेश

7/3/2022 2:30:38 PM

ऑटो डेस्क: वर्तमान में मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है।  लोगों की पहली पसंद मारुति सुजुकी ही होती है। भारतीय सड़कों पर कंपनी की कारों की बादशाहत अभी भी बनी हुई है।मारुति सुजुकी कई नए लॉन्च के साथ बाजार में अपनी जबरदस्त मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है। कंपनी ने हाल ही में अपडेटेड Baleno (बलेनो), XL6 (एक्सएल6) और Ertiga (अर्टिगा) लॉन्च किया है जिसे खरीदारों का अच्छा-खासा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

PunjabKesari

30 जून गुरुवार को कंपनी ने  न्यू जेनेरेशन ब्रेजा लाॅन्च की जिसे  कुछ ही हफ्तों में 45,000 से ज्यादा बुकिंग मिल गई हैं। वहीं अब हर किसी निगाहें मारुति कैंप की एक पूरी तरह से नई मिड-साइज एसयूवी पर भी टिकी हुई हैं। टोयोटा ने हाल ही में टोयोटा अर्बन क्रूजर लॉन्च की है। अब टोयोटा के साथ अपनी पार्टनरशिप के तहत मारुति इस कार को अपनी ब्रैंडिंग के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी।इस कार का मास प्रॉडक्शन अगस्त में शुरू किया जा सकता है।

PunjabKesari

एक रिपोर्ट के मुताबिक मारुति इस मॉडल को मारुति विटारा (Maruti Vitara) नाम से बाजार में उतार सकती है।वहीं फेस्टिव सीजन के आस पास इस कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।अर्बन क्रूजर की तरह यह कार भी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आ सकती है।
 

क्रेटा से टक्कर

मारुति विटारा की लंबाई 4.3 मीटर होगी और भारतीय बाजार में इस कार की सीधी टक्कर ह्यूंदै क्रेटा से होगी। इसके अलावा किआ सेल्टॉस और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर से भी यह कार टक्कर लेगी।

मारुति सुजुकी लंबे समय से कॉम्पैक्ट और मिनी सब-सेगमेंट में एक मजबूत खिलाड़ी रही है और ब्रेजा ने सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में राज किया है लेकिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता की मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में गैर-मौजूदगी में प्रतिद्वंद्वियों ने काफी मुनाफा कमाया है। अब मारुति सुजुकी निचले सेगमेंट में अपनी सफलता को मिड-साइज सेगमेंट में दोहराने के मकसद से यहां एंट्री कर रही है। इस नए मॉडल के लॉन्च के साथ मारुति सुजुकी भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के मिड साइज एसयूवी सेगमेंट के 50 फीसदी हिस्से पर कब्जा करना चाहती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Related News

Recommended News

static